मंडी और एमएसपी रहेगा: धनखड़

0
Om Prakash Dhankar

केवल कांग्रेस समेत विपक्षी दलों के झूठ की पोल खुलेगी

गुरुग्राम (एजेंसी)। हरियाणा प्रदेश भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) के अध्यक्ष ओम प्रकाश धनखड़ ने कहा है कि कृषि सम्बंधी विधेयक किसानों के हित में हैं तथा ए विशेषकर प्रगतिशील किसानों को अपनी उपज मंडी से बाहर देश में कहीं भी बेहतर दामों पर बेचने का विकल्प प्रदान करेंगे। धनकड़ ने सोमवार को जारी एक बयान में कृषि विधेयकों के संसद के दोनों सदनों में पारित होने पर किसानों को बधाई देते हुए स्पष्ट किया कि इनसे किसान भाईयों को आर्थिक आजादी मिलेगी। उन्होंने कहा कि देश के किसानों के लिए मंडी में न्यूनतम समर्थन मूल्य(एमएसपी) पर अपनी उपज बेचने की व्यवस्था और विकल्प बरकरार रहेगा।

लेकिन अगर किसी किसान को अपनी उपज का भाव मंडी से बाहर एमएसपी से बेहतर मिल रहा है तो वह इसे देश में कहीं भी बेचने के लिए स्वतंत्र होगा। उन्होंने कहा कि देश में मत्स्य पालन हो या कुकुटपालन(मुगीर्पालन) से जुड़े हुए किसान हों, वे स्वतंत्र तौर पर सीधे विपणन कर मुनाफा कमा रहे हैं। प्रदेश भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि कृषि विधेयकों को लेकर कांग्रेस समेत विपक्षी दल झूठ और भ्रम फैलाकर किसानों को भ्रमित और गुमराह करने का प्रयास कर अपनी राजनीतिक रोटियां सेक रहे हैं। लेकिन किसान अब जागरूक हो चुका है और अब वह विपक्ष के बहकावे में नहीं आने वाला है।

उन्होंने विशेषकर कांग्रेस को कटघरे में खड़ा करते कहा कि वह अपने चुनाव घोषणा पत्रों में इन विधेयकों को लागू करने की बात करती रही है लेकिन और आज वह किसानों को अपनी ओच्छी राजनीति के हथियार के रूप में इस्तेमाल कर रही है। उन्होंने कहा कि इन विधेयकों में किसानों के समस्त अधिकार और हित सुरक्षित रखने के लिए सरकार प्रतिबद्ध है और रहेगी। धनकड़ ने कहा कि यदि कोई व्यापारी यदि किसी कृषक से अनुबंध करेगा तो वह केवल पांच वर्ष तक के लिए ही मान्य होगा और किसी भी प्रकार के आर्थिक लेनदेन होने पर भी किसान की जमीन सुरक्षित रहेगी। उन्होंने कहा कि सरकार उपभोक्ता हितों का संरक्षण करते हुए ही आवश्यक वस्तु अधिनियम को पूरी गंभीरता के साथ लागू करेगी।

 

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।