मानसून में ऐसे संभाले अपना घर

0

मानसून के मौसम में घर में रखे लकड़ी के सामान को ज्यादा संभालने की आवश्यकता होती है, क्योंकि अगर हम ऐसा नहीं करते हैं तो भीगने से इनका आकार और रंग खराब होने का आंदेशा रहता है। बारिश यानि नमी, उमस और कपड़ों में पसीने की बदबू, अलमारियों में फंगल इंफैक्शन आदि। इसलिए इस सुहाने मौसम में थोड़ी सावधानी रखना बेहद जरूरी है।

फर्नीचर को ऐसे संभाले

नमी लकड़ी के सामान की गुणवत्ता और शेप दोनों पर बुरा असर डालती है। इसमें फंगस लगने का खतरा रहता है। ऐसे मौसम में गीले कपड़े की बजाय साफ और नरम कपड़े से फर्नीचर को साफ करें। वहीं लेमिनेटिड फर्नीचर जैसे अलमारी, स्टडी टेबल, शटर आदि सफाई के लिए साबुन और पानी का इस्तेमाल करें। अलमारी में रखने से पहले कपड़ों को अच्छी तरह सूखा लें।

कारपेट का रखें खास ख्याल

बारिश के मौसम में कारपेट और रग्स पर बुरा प्रभाव पड़ता है। खिड़कियों को खुला न रखें, क्योंकि ऐसा करने से नमी बढ़ने पर भारी कारपेट खराब हो सकता है। ऐसे मौसम में इको फ्रेंडली कारपेट का ही इस्तेमाल करें।

सोफों को ऐसे करें साफ

मानसून के मौसम में सोफों को वैक्यूम क्लीनर से साफ करें और गर्म हवा का मोड रखें। इसके साथ-साथ कोनो पर नेफ्थलीन की गोलियां जरूर रखें।

सीलन से करें बचाव

बारिश के मौसम के आगमन से पहले ही घर की नाली और पाइपों को अच्छी तरह साफ करवा लें, क्योंकि अगर ये साफ नहीं होंगी तो दीवारों में पानी जाने से सीलन बढ़ेगी और इससे मकान में दरार आने का खतरा भी बढ़ जाता है।

रसोई की सफाई

बारिश के मौसम में रसोई के सभी कैबिनेटों को खाली करके साफ करें। खाना कभी भी खुला न छोड़े और फ्रीज को अच्छी तरह साफ रखें।

पौधों की करें संभाल

बारिश के मौसम में पौधे जल्दी बढ़ते हैं, इसलिए घर में लगाए गए पौधों की ट्रिमिंग करते रहें, ताकि मच्छर आदि न पनपें।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।