Breaking News

हरियाणा में 12 मई तथा पंजाब, हिमाचल प्रदेश, चंडीगढ़ में 19 मई को लोकसभा चुनाव

Lok Sabha Elections

चंडीगढ़ (एजेंसी)

हरियाणा की दस लोकसभा सीटों के लिये 12 मई तथा पंजाब की 13, हिमाचल प्रदेश की चार और केंद्र शासित क्षेत्र चंडीगढ़ की एक सीट के लिये 19 मई को लोकसभा चुनाव होंगे। मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा के आज दिल्ली में घोषित सात चरणों के लोकसभा चुनाव कार्यक्रम के अनुसार हरियाणा में छठे तथा पंजाब, हिमाचल प्रदेश और चंडीगढ़ में सातवें और अंतिम चरण में चुनाव होगा। हरियाणा, हिमाचल प्रदेश और चंडीगढ़ में सभी सीटों के लिये एक की चरण में चुनाव होंगे।

हरियाणा और हिमाचल प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) की सरकारें हैं तथा चंडीगढ़ की एकमात्र सीट से भी अभिनेत्री किरण खेर भाजपा की सांसद हैं। पंजाब में मार्च 2017 से कैप्टन अमरिंदर सिंह के नेतृत्व में कांग्रेस की सरकार है। सात चरणों का लोकसभा चुनाव कार्यक्रम 11 अप्रैल से शुरू होकर 19 मई तक चलेगा।

लोकसभा की कुल 543 सीटों के लिये पहले चरण में 11 अप्र्रैल को 20 राज्यों की 91 सीटों, दूसरे चरण में 18 अप्रैल को 13 राज्यों और केंद्र शासित क्षेत्रों की 97, तीसरे चरण में 23 अप्रैल को 14 राज्यों और केंद्र शासित क्षेत्रों की 115 सीटों, चौथे चरण में 29 अप्रैल को नौ राज्यों की 71 सीटों, पांचवे चरण में छह मई को सात राज्यों की 51 सीटों, छठे चरण में 12 मई को सात राज्यों और केंद्र शासित क्षेत्रों की 59 सीटों तथा सातवें तथा अंतिम चरण में 19 मई को आठ राज्यों और केंद्र शासित क्षेत्रों की 59 सीटों के लिये मतदान होगा। सभी सीटों के लिये मतगणना 23 मई को होगी तथा उसी दिन परिणाम घोषित कर दिये जाएंगे।

 

 

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top

Lok Sabha Election 2019