Breaking News

लोकसभा चुनाव 2019 results : 9 विधायकों में से 7 विधायकों को मिली हार

Lok Sabha Elections 2019 Results punjab

अकाली-भाजपा के दोनों विधायक बने संसद मेंबर

  •  कांग्रेस, आम आदमी पार्टी व लोक इंसाफ पार्टी सहित पंजाब एकता पार्टी के विधायकों को मिली हार
  •  जलालाबाद और फगवाड़ा सीट हुई खाली, 2 विधान सभा सीटों पर उपचुनाव हुआ तय

चंडीगढ़(अश्वनी चावला)। देश की सबसे बड़ी पंचायत का हिस्सा बनने की तैयारी कर रहे पंजाब के 9 विधायकों में से 7 विधायकों को हार का सामना करना पड़ा है, जबकि पंजाब की जनता ने केवल 2 ही विधायकों को संसद में भेजने का फतवा जारी किया है। खास बात यह है कि जो दो विधायक जीत हासिल करते हुए लोकसभा में जाएंगे, वह दोनों ही अकाली-भाजपा पार्टी से सबंधित हैं, जबकि कांग्रेस, आम आदमी पार्टी व लोक इंसाफ पार्टी सहित पंजाब एकता पार्टी से संबंधित विधायकों को पंजाब की जनता ने हराते हुए पंजाब तक ही सीमित कर दिया है,

  •  विधान सभा में ही बने रहेंगे 7 विधायक, नहीं मिली संसद की टिकट

जिससे साफ है कि अब पंजाब के केवल 2 विधानसभा हलकों में ही विधान सभा का उपचुनाव होगा, जबकि इससे पहले डर सता रहा था कि यदि सभी विधायक जीत गए तो 9 विधानसभा में उप चुनाव करवाने के लिए पंजाब की जनता को तैयार रहना पड़ेगा। जानकारी अनुसार लोकसभा मतदान में कई राजनीतिक पार्टियों की ओर से नये उम्मीदवारों पर दाव लगाने की जगह पर अपने दिग्गज व मौजूदा विधायकों पर ही दाव लगाने का निर्णय लिया गया था, इसमें लगभग हर पार्टी ने शामिल होेते हुए अपने-अपने विधायक चुनावी मैदान में उतारे थे।

आम आदमी पार्टी की ओर से बठिंडा में तलवंडी साबो की विधायक बलजिन्दर कौर को मैदान में उतारा गया था तो वहीं कांग्रेस पार्टी ने बठिंडा में गिद्दड़बाहा के विधायक अमरिन्दर सिंह राजा वड़िंग को टिकट दी थी। इसी तरह होशियारपुर लोकसभा सीट से कांग्रेस पार्टी ने अपने मौजूदा विधायक डॉ. राज कुमार चब्बेवाल को मैदान में उतारा था, जब कि पीडीए का हिस्सा बनी लोक इंसाफ पार्टी ने लुधियाना से सिमरजीत सिंह बैंस, पंजाब एकता पार्टी के साथ जुड़े विधायक सुखपाल खैहरा बठिंडा और विधायक बलदेव सिंह फरीदकोट सीट से उम्मीदवार बने थे। इसी तरह शिरोमणी अकाली दल ने संगरूर सीट से परमिन्दर ढींडसा, फिरोजपुर सीट से सुखबीर बादल व भाजपा ने होशियारपुर सीट से सोम प्रकाश को मैदान में उतारा था।

 

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top