Breaking News

थमा प्रचार का शोर, गौमतबुद्धनगर और गाजियाबाद सीट पर कल होगा मतदान

Lok Sabha Election 

नोएडा (एजेंसी)। लोकसभा चुनाव-2019 के तहत प्रथम चरण का मतदान  11 अप्रैल को होगा। इससे बाबत दिल्ली से सटी उत्तर प्रदेश की दो वीआइपी सीट गौतमबुद्ध नगर और गाजियाबाद में लोकसभा चुनाव का शोर मंगलवार शाम को थम गया। यहां पर मतदान 11 अप्रैल को सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक मतदान होगा। निष्पक्ष व शांतिपूर्ण चुनाव कराने के लिए पुलिस व जिला प्रशासन तैयारियों को अंतिम रूप देने में लगा है। राजनीतिक पार्टी के प्रतिनिधियों व मतदान में लगे कर्मचारियों को गौतमबुद्धनगर के जिलाधिकारी बीएन सिंह ने आवश्यक दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं।

11 अप्रैल को सुबह सात बजे से मतदान शुरू होगा।

11 अप्रैल को सुबह सात बजे से मतदान शुरू होगा। गौतमबुद्धनगर में में पहले चरण में मतदान की प्रक्रिया संपन्न होनी है। लोकसभा चुनाव के लिए नामांकन की प्रक्रिया 18 मार्च से शुरू होकर 25 मार्च तक चली थी।28 मार्च को नाम वापसी की अंतिम तिथि थी। चुनाव मैदान में 13 प्रत्याशी ताल ठोंक रहे हैं। आयोग के नियम के तहत मतदान की तिथि से 36 घंटे पूर्व चुनाव प्रचार समाप्त हो जाता है। नियम को देखते हुए सभी प्रत्याशियों ने प्रचार के अंतिम दिन सभा, रैली कर मतदाताओं को अपने पक्ष में करने का पूरा प्रयास किया। दस अप्रैल को भी प्रत्याशी प्रचार कर सकते हैं। लेकिन रैली या सभा न कर घर-घर जाकर जनसंपर्क ही कर सकेंगे।

लोकसभा चुनाव 2019 के लिए आदर्श अचार संहिता लागू होने के करीब एक माह बाद गौतमबुद्ध नगर में मंगलवार शाम पांच बजे चुनाव प्रचार थम गया। 11 अप्रैल को पहले चरण में होने वाले मतदान के लिए प्रशासनिक तैयारियां भी अंतिम चरण में है। फेज दो स्थित फूल मंडी में स्ट्रांग रूम बनाया गया है। बुधवार सुबह सात बजे से सभी पीठासीन व मतदान अधिकारियों को ईवीएम, वीपीपैट मशीन के अलावा अन्य प्रपत्र फूल मंडी से मिलेंगे और फिर वहां से पोलिंग पार्टियां बूथों के लिए रवाना होंगी।

सुरक्षाकर्मियों को पोलिंग बूथ तक पहुंचाने के लिए मंगलवार सुबह से ही वाहनों के फूल मंडी पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया। गौतमबुद्ध नगर जिला निर्वाचन विभाग का प्रयास है कि बुधवार शाम तक सभी पोलिंग पार्टियां अपने-अपने बूथ तक पहुंच बृहस्पतिवार सुबह सात बजे से होने वाले मतदान के लिए आवश्यक तैयारी पूरी कर लें।

पहले चरण में 8 लोकसभा सीटों 11 अप्रैल को मतदान होगा।

पहले चरण में वेस्ट यूपी की 8 सीटों के अलावा आंध्र प्रदेश की 25, अरुणाचल प्रदेश की 2, असम की 5, बिहार की 4, छत्तीसगढ़ की 1, जम्मू-कश्मीर की 2, महाराष्ट्र की 7, मणिपुर की 1, मेघालय की 2, मिजोरम की 1, नगालैंड की 1, ओडिशा की 4, सिक्किम की 1, तेलंगाना की 17, त्रिपुरा की 1, उत्तराखंड की 5, पश्चिम बंगाल की 2, अंडमान एंड निकोबार की 1, लक्षद्वीप की 1 सीट शामिल है। इसके साथ ही आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम में 11 अप्रैल को विधानसभा चुनावों के लिए भी मतदान होगा।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top