Lok Sabha Election : संपन्‍न हुआ सत्ता के ‘रण’ का पहला चरण, 60 फीसद ने डाले वोट

0
Lok Sabha, Election, 2019:

पहले चरण में देश के कुल 90 करोड़ वोटरों में से 14 करोड़ मतदान के पात्र थे।

नई दिल्ली, sachkahoon। विश्व के सबसे बड़े लोकतंत्र के चुनावी महायज्ञ की पहली आहुति 11 अप्रैल को हुई। सात चरणों में होने वाले लोकसभा चुनाव के पहले चरण में गुरुवार को 18 राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों की 91 सीटों पर मतदान हुआ। आंध्र प्रदेश में हिंसा के कारण तीन लोगों की मौत हो गई, जबकि उत्तर प्रदेश में मामूली विवाद हुए। शेष स्थानों पर शांतिपूर्ण मतदान हुआ।

इस चरण में देश के कुल 90 करोड़ वोटरों में से 14 करोड़ मतदान के पात्र थे। इनमें से शाम शाम तक औसत 58 से 60 फीसद ने मताधिकार का इस्तेमाल किया। दूसरे चरण में 13 राज्यों की 97 सीटों पर 18 अप्रैल को वोट पड़ेंगे। 19 मई तक मतदान के सात चरणों में लोकसभा की 543 सीटों के लिए चुनाव होंगे। नतीजे 23 मई को आएंगे।शाम तक के आंकड़ों के अनुसार, पहले चरण के लिए बिहार में चार सीटों पर 53.06 प्रतिशत और उत्तर प्रदेश में आठ सीटों पर 63.69 प्रतिशत वोट डाले गए।

वहीं छत्तीसगढ़ में 56 फीसद मतदान हुआ, जबकि अंडमान-निकोबार में 70.6 फीसद वोट पड़े। छत्तीसगढ़ में नक्सल प्रभावित जिले बस्तर में पहले चरण के लिए वोटिंग हुई। पहले चरण में ओडिशा की चार, असम की पांच, जम्मू-कश्मीर की दो जबकि महाराष्ट्र की सात और पश्चिम बंगाल की दो सीटों पर भी वोट डाले गए।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।