निर्वाचन मित्र ऐप लांच, मतदान दलों की मदद करेगा

0
lok sabha election

प्रश्नावली में स्वयं की परीक्षा लेने के लिए गलत उतर देने पर लाल रेखा बनेगी तथा अधिकारी को सही उतर भी प्रदर्शित करेगी

श्रीगंगानगर, सच कहूँ न्यूज। लोकसभा आम चुनाव 2019 को सफलतापूर्वक सम्पन्न करवाने के लिए जिला (lok sabha election) कलक्टर एंव जिला निर्वाचन अधिकारी शिवप्रसाद मदन नकाते द्वारा निर्वाचन मित्रा ऐप तैयार करवाया गया है, जिसे गुरूवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में लांच किया है। निर्वाचन मित्र ऐप में प्रश्नावली, प्रपत्र, निर्देश, प्रस्थान, आगमन तथा पार्टी सदस्य के आईकन बने हुए है।

निर्वाचन मित्र ऐप लांच के समय नकाते ने कहा कि निर्वाचन मित्र विशेष रूप से मतदान अधिकारियों के लिए उपयोगी (lok sabha election) व मददगार बनेगा। निर्वाचन मित्र ऐप में लोकसभा आम चुनाव 2019 के दौरान अपनी जिज्ञासाओ एंव शंकाओं की पुर्ति के लिए प्रश्नावली दी गई है। निर्वाचन मित्र ऐप में सही उतर देने पर हरी रेखा दर्शाएगी।

प्रश्नावली में स्वंय की परीक्षा लेने के लिए गलत उतर देने पर लाल रेखा बनेगी तथा अधिकारी को सही उतर भी प्रदर्शित करेगी। इस गूगल प्ले ऐप मे चुनाव से सम्बधिंत प्रपत्र दिये गये है। यह ऐप चुनाव से सम्बधित दिशा निर्देश, मतदान कार्यो को करने के लिए, प्रस्थान, रूट चार्ट, ईवीएम व वीवीपेट को स्थापित करने में भी निर्वाचन मित्र पूरी मद्द करेगा। मतदान के समय मतदाता परिचय पत्र के अलावा आयोग द्वारा मान्य 11 अन्य दस्तावेज भी दर्शाये गये है, जिससे भी मतदान किया जा सकता है। इसके अलावा महत्वपूर्ण सम्पर्क सूत्र भी दिए गये है।

जिला निर्वाचन अधिकारी नकाते ने बताया कि निर्वाचन मित्र ऐप विशेष रूप से मतदान दलो के लिए मददगार साबित होगा। मतदान दल के पीठासीन अधिकारी की जानकारी भी मिलेगी तथा मतदान समाप्ति के पश्चात मतदान सामग्री संग्रहण केन्द्र की जानकारी भी इंगित करेगा। इस ऐप मे विभिन्न प्रकार की अतिरिक्त सूचनाए भी फीड की गई है।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि निर्वाचन मित्र ऐप को मतदान दलों के द्वितीय प्रशिक्षण के अवसर पर मतदान दल कर्मिकों द्वारा इसे डाउनलोड करवाया जाएगा। चुनाव के दौरान दिशा निर्देशों को लेकर किसी समस्या को दूर करने मे जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा नवाचार के रूप में तैयार किये गये निर्वाचन मित्र ऐप महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

इस अवसर पर मुख्य कार्यकारी अधिकारी सौरभ स्वामी ने भी निर्वाचन मित्र की खूबियों के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। इस अवसर पर अतिरिक्त सूचना विज्ञाप अधिकारी परमजीत सिंह सहित निर्वाचन मित्र ऐप तैयार करने वाली आईटी टीम उपस्थित थी।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें