Breaking News

9 बजे तक बिहार में सबसे ज्‍यादा वोटिंग, असम के वोटरों में भी उत्‍साह

Lok Sabha,Election 

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में 15 राज्यों की 117 सीटों पर आज वोट डाले जा रहे हैं।

नई दिल्‍ली (सच कहूँ)।  लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में 15 राज्यों की 117 सीटों पर आज वोट डाले जा रहे हैं। 9 बजे तक बिहार में सबसे ज्‍यादा वोटिंग, असम के वोटरों में भी उत्‍साह देखने को मिला है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गांधीनगर में डाला वोट। उन्‍होंने गांधीनगर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले शहर के रणिप क्षेत्र स्थित एक स्कूल में स्थापित एक बूथ पर मतदान किया। तीसरे चरण में भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी समेत कई दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है। इस चरण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, लालकृष्ण आडवाणी और वित्त मंत्री अरुण जेटली समेत कई वीवीआइपी मतदाता भी हैं, जो देश के अलग-अलग लोकसभा क्षेत्रों में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

सात चरणों में लोकसभा की 543 सीटों के लिए चुनाव होंगे

19 मई तक मतदान के सात चरणों में लोकसभा की 543 सीटों के लिए चुनाव होंगे। नतीजे 23 मई को आएंगे। आज तीसरे चरण में गुजरात की 26, केरल की 20, महाराष्ट्र की 14, कर्नाटक की 14, उत्तर प्रदेश की 10, छत्तीसगढ़ की 7, ओडिशा की 6, बिहार की 5, पश्चिम बंगाल की 5, असम की 4, गोवा की 2, जम्मू-कश्मीर, दादर नागर हवेली, दमन दीव और त्रिपुरा की 1-1 सीट पर मतदान हो रहा है। लोकसभा चुनाव 2019 के तीसरे फेज में सुबह 9 बजे तक असम में 12.36%, गोवा में 2.29%, यूपी में 6.68%, ओडिशा में 1.32%, बिहार में 12.60% जम्‍मू-कश्‍मीर में 0.00%, कर्नाटक में 1.75%, केरल में 2.48%, महाराष्‍ट्र में 0.99%, त्रिपुरा में 1.56%, पश्चिम बंगाल में 10.‍97%, व दमन और दीव में 5.83% मतदान हुआ।

गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी मतदान किया

गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी और उनकी पत्नी अंजलि ने राजकोट के ज्ञान मंदिर स्कूल में अपना मतदान किया। वह वोटर कार्ड लेकर मतदान करने पहुंचे। इससे कुछ देर पहले ही कहा कि आतंकवाद का शस्त्र IED होता है और लोकतंत्र का शस्त्र वोटर आईडी होता है। मुझे लगता है कि वोटर आईडी की ताकत आईईडी से भी ज्यादा है। ओडिशा में पूर्व आइएएस ऑफिसर और भुवनेश्वर से भारतीय जनता पार्टी की उम्मीदवार अपराजिता सारंगी ने अपना वोट डाला। यहां उनका मुकाबला बीजेडी के उम्मीदवार पूर्व आइपीएस अरुप पट्नायक से है  एटा लोकसभा क्षेत्र के कासगंज के पटियाली में ग्रामीणों ने आज सुबह मतदान प्रक्रिया में भाग नहीं लिया प्रशासन के पास जब यह खबर पहुंची तो एसडीएम मौके पर पहुंचे और ग्रामीणों को चुनाव के बाद बंदर पकड़वाने का आश्वासन दिया। इसके बाद सुबह 8:30 बजे से मतदान प्रक्रिया शुरू हुई।

लोकतंत्र का शस्त्र वोटर आईडी : नरेंद्र मोदी

मतदान के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आतंकवाद का शस्त्र IED होता है और लोकतंत्र का शस्त्र वोटर आईडी होता है। मुझे लगता है कि वोटर आईडी की ताकत आईईडी से भी ज्यादा है। जैसे कुंभ के मेले में स्‍नान करके पवितत्रा का अनुभव होता है, वैसे ही मतदान करके में लोकतंत्र के पर्व में अनुभूति करता हूं। मैंने मतदाताओं से अपील करता हूं कि पूरे उत्‍साह और उमंग के साथ मतदान करें। मतदान किसको करें या ना करें, इसको मतदाता जानता है। मतदाता नीर-खीर का विवेक जानता है। पहली बार जो वोट दे रहे हैं, ये सदी उनकी है। उनको अपनी पूरी सदी बनाने के लिए मतदान करना है। इसलिए मैं मतदाताओं से अपील करूंगा की शत-प्रतिशत मतदान करें।

8:20 AM: महाराष्ट्र में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) की सुप्रिया सुले ने अपने परिवार के साथ बारामती के पोलिंग बूथ पर वोट डाला। बता दें कि वह बारामती से एनसीपी की उम्मीदवार और मौजूदा सांसद भी हैं।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें

लोकप्रिय न्यूज़

To Top

Lok Sabha Election 2019