Rajasthan : किसानों के लिए कोरोना संकट से बड़ी परेशानी बन रहा टिड्डी दल

0
Grasshopper group

किसानों को सत्ता रहा है टिड्डियों का डर

(Fear of Grasshopper group)

सादुलपुर, सच कहूँ न्यूज। करीबन 30 वर्ष के बाद राजगढ़ तहसील क्षेत्र के गांवों में आई टिड्ढियों के दल के कारण तहसील क्षेत्र के किसानों में टिड्डियों का डर सताने लगा है। वहीं राजगढ़ तहसील के गांव कांजण में पहुंचे टिड्डी दल के बारे में गांव के ही मुकेश गोस्वामी ने बताया कि सुबह लगभग 8.30 बजे के करीब मौसम बदला और तेज हवा के साथ कांजण गांव में पहुंचे टिड्डी दल को देखकर किसानों की नींद उड़ गई। मगर जैसे ही टिड्डी दल गांव में पहुंचा तो सभी किसान हाथों में थाली, प्रांत सहित अन्य ध्वनि यंत्र लेकर अपने-अपने खेतों में पहुंचे। कांजण निवासी मुकेश गोस्वामी ने कहा कि बारीश के देरी से होने के कारण आधी फसल तो पहले ही भीषण गर्मी की चपेट में आने से नष्ट हो गई थी, लेकिन शेष बची फसल में अब टिड्डी आने के कारण किसान के पसीने छूटते जा रहे हैं।

तहसील के गांव कांजड़ में पहुंच चुकी है टिड्डियां

गौरतलब है कि गत कई दिन पूर्व भी तहसील के गांव डिंगली, ठिमाऊ छोटी, ठिमाऊ बड़ी, सांखणताल, झगड़ का बास, नूहन्द, थिरपाली छोटी, थिरपाली बड़ी सहित तहसील राजगढ़ के अन्य ग्रामीण इलाकों में टिड्डियों के दल ने प्रवेश किया था तथा तभी से ही तहसील के किसानों को टिड्डियों का डर सताने लगा था।

टिब्बी। राज्य में जहां लोगों को कोरोना वायरस का सामना करना पड़ रहा है वहीं किसानों के लिए कोरोना से भी ज्यादा खतरनाक रोग टिड्डी है। कस्बे के ग्राम टिब्बी में आज करीब दोपहर करीब 2 बजे के विशालकाय टिड्डी दल देखने को मिला जोकि टिब्बी बाजार के ऊपर से होता हुआ हनुमानगढ़ की तरफ रवाना हुआ। टिड्डी दल को देखकर किसानों के पैरों के नीचे से जमीन सरक गई तथा सभी किसान अपने खेतों की तरफ फसलों को बचाने के लिए रवाना हो गए। इन टिड्डी दलों के कारण पूर्व में भी कई किसानों को भारी नुकसान झेलना पड़ा है, यह फसलों को खाकर उन्हें तबाह कर देती है। कस्बे में आज लोगों द्वारा इनको भगाने के लिए पटाखे, तालियां, थालिया तथा पीपे बजाएं गए तथा खेतों में भी टिड्डियों को मारने के लिए कीटनाशक का छिड़काव किया गया।

  • कस्बे में इस टिड्डी दल को देखकर अफरा-तफरी मच गई तथा भयंकर स्थिति उत्पन्न हो गई।
  • कुछ लोगों के लिए टिड्डिया नासूर बन गई है।

टिड्डी दल ने किसानों को किया भयभीत

पीलीबंगा, सच कहूँ न्यूज। क्षेत्र में रविवार को विभिन्न गांवों के पास स्थित खेतों में टिड्डी दल के आने की सूचना पर किसान अपने अपने खेतों की ओर दौड़े तथा पींपे व पटाखे आदि बजाकर टिड्डियों को भगाया। अयालकी सरपंच गोपालराम ने बताया कि रविवार को टिड्डियों ने अयालकी, भांभूवाली ढ़ाणी, चक 12 एमओडी में खेतों में खड़ी फसलों पर हमला बोल दिया, लेकिन किसानों की सतर्कता के चलते टिडिडयां नरमा-कपास की फसल का मामूली नुकसान ही कर सकी। इससे पूर्व शनिवार शाम को आए टिड्डी दल ने किसानों की चिंता बढ़ा दी।

  • यह टिडडी दल चक 29 एसटीजी, निहालपुरा, सरामसर आदि गांवों में पहुंचा है।
  • लेकिन किसानों की जागरूकता के चलते टिड्डी दल ने फसलों का अधिक नुकसान नहीं किया।
  • किसानों की सजगता के चलते टिड्डी दल आगे चला गया।
  • जल उपयोक्ता संगम बीके 138 के अध्यक्ष कीमतसिंह चहल ने बताया है।
  •  टिड्डी दल के आने से किसानों में चिंता है।
  • किसानों को इन दिनों खेतों में रहकर जागरूक रहने की अपील की।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।