दो हफ्ते और बढ़ सकता है देश में लॉकडाउन

0
PM-Modi

कोरोना से जंग: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक

(Corona India Lockdown)

  • प्रधानमंत्री ने कहा- जान है तो जहान है

  • प्रधानमंत्री मोदी करेंगे ऐलान

नई दिल्ली। कोरोना महामारी के देश भर में निरंतर बढ़ते प्रकोप को देखते हुए ज्यादातर राज्यों ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से पूर्णबंदी की अवधि दो सप्ताह और बढ़ाने का अनुरोध किया है जिस पर केन्द्र सरकार विचार कर रही है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कोरोना महामारी से उत्पन्न स्थिति और इससे निपटने के लिए आगे की रणनीति पर विचार विमर्श के लिए शनिवार को सभी राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कांफ्रेन्स के माध्यम से बैठक की थी। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि बैठक में पश्चिम बंगाल, दिल्ली और महाराष्ट्र सहित ज्यादातर राज्यों ने प्रधानमंत्री से देशभर में जारी पूर्णबंदी की 21 दिन की अवधि को दो सप्ताह तक और बढ़ाने का अनुरोध किया है।

  • अभी लागू पूर्णबंदी 14 अप्रैल को समाप्त होनी है।
  • केन्द्र सरकार राज्यों के इस अनुरोध पर विचार कर रही है।

सूत्रों के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 या 13 अप्रैल को देश को संबोधित कर सकते हैं। इसके साथ ही पीएम नरेंद्र मोदी लॉकडाउन को बढ़ाए जाने का ऐलान कर सकते हैं। बैठक में प्रधानमंत्री ने मुख्यमंत्रियों से कहा- अब भारत के उज्जवल भविष्य के लिए, समृद्ध और स्वस्थ भारत के लिए जान भी, जहान भी, दोनों पहलुओं पर ध्यान देना जरूरी है।

ज्यादातर मुख्यमंत्रियों की लॉकडाउन बढ़ाने की मांग

बैठक में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत, राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत, मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान और पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह समेत कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने लॉकडाउन बढ़ाने के लिए सुझाव दिए हैं।

  • केजरीवाल ने राष्ट्रीय स्तर पर लॉकडाउन आगे जारी रखने की मांग की है।
  • इसके अलावा पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने केंद्र सरकार से आर्थिक मदद मांगी है

पीएम मोदी ने मांगे सुझाव

इस बैठक में पीएम मोदी ने कोरोना वायरस के मौजूदा हालात को लेकर चर्चा की है। साथ ही कोरोना वायरस से निपटने के लिए राज्यों से सुझाव भी मांगे। पीएम मोदी ने मुख्यमंत्रियों से कहा कि वो आप सभी के लिए हर वक्त उपलब्ध हैं। पीएम मोदी ने इस दौरान कहा कि केंद्र और राज्य सरकारें कंधे से कंधा मिलाकर चलेंगी और निश्चित रणनीति के तहत चलेंगी, तब हम देश और देशवासियों को कोरोना संक्रमण से होने वाले नुकसान से बचा सकेंगे। इस बैठक में स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना वायरस को लेकर प्रेजेंटेशन भी दी।

मोदी का लॉकडाउन आगे बढ़ाने का फैसला उचित: केजरीवाल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ शनिवार को सभी मुख्यमंत्रियों की करीब चार घंटे तक चली मैराथन बैठक के बाद केजरीवाल ने ट्वीट किया,‘पीएम ने लॉकडाउन बढ़ाने का ठीक फैसला किया है।

  • भारत की कई अन्य विकासशील देशों की तुलना में कोरोना को लेकर बेहतर स्थिति में है ।
  • हमने लॉकडाउन पहले ही लगा दिया था।
  • इसे अभी हटा दिया गया तो इसके जो फायदे मिले हैं वो सब बेकार हो जायेंगे।
  • लॉकडाउन के फायदों को और मजबूती मिले इसके लिए महत्वपूर्ण है कि इसे और आगे बढ़ाया जाय।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।