‘लॉकडाउन-4 संबंधी सुझाव प्रस्ताव केंद्र को भेजा’

0
Arvind Kejriwal, Coronavirus

दिल्ली सरकार ने राजधानी के लोगों से सुझाव मांगे थे

नई दिल्ली (एजेंसी)। दिल्ली सरकार ने लॉकडाउन-चार से संबंधित सुझाव प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेज दिया है। स्वास्थ्य मंत्री सत्एन्द्र जैन ने शुक्रवार को मीडिया को इसकी जानकारी दी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में 15 मई तक लॉकडाउन चार में क्या रियायतें चाहिए, इस पर सुझाव देने के लिए कहा था। इसके बाद दिल्ली सरकार ने राजधानी के लोगों से सुझाव मांगे थे और पांच लाख से अधिक लोगों ने अपने सुझाव भेजे थे। जैन ने कहा कि प्रस्ताव केंद्र को भेज दिया गया है। उन्होंने कहा कि लोगों ने सार्वजनिक स्थलों पर मास्क पहनने और सोशल डिस्टेंसिंग पर विशेष जोर देने को कहा है।

दुकानें भी सम-विषम आधार पर खोलने का सुझाव भेजा गया

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि सोशल डिस्टेंसिंग के साथ लोग सीमित संख्या में मेट्रो और बस चलाने के पक्ष में हैं। लोग चाहते हैं चौथाई से लेकर आधे मॉल भी खोले जाएं। दुकानें भी सम-विषम आधार पर खोलने का सुझाव भेजा गया है। वैश्विक महामारी कोविड-19 के कारण पूरे देश में लॉकडाउन लागू है और इसका तीसरा चरण 17 मई तक है।

सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें लोग

राजधानी में वायरस के बढ़ते मामलों को लेकर स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि पहले ऐसा कहा जा रहा था कि गर्मी में यह कम हो सकते हैं, किंतु ऐसा नहीं हो रहा है। उन्होंने कहा कि बढ़ती संख्या की बजाय अब इसकी बढ़ोतरी की दर को देखना चाहिए जो अब पांच प्रतिशत तक पहुंच गई है। लॉकडाउन और कोरोना के मामलों में संतुलन की जरूरत बताते हुए जैन ने कहा कि वायरस को रोकना भी अहम है लेकिन अर्थव्यवस्था को भी देखना होगा। अगर सभी मास्क लगाएं, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें और साबुन से हाथ धोएं तो कोरोना से निपटा जा सकता है। गौरतलब है कि दिल्ली कोरोना वायरस के मामले में देश में चौथे स्थान पर है।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।