ले चलते हैं आपको रंग-बिरंगे तोतों की दुनिया में…

0
Colorful Parrots

तोते को कौन नहीं जानता है। ये छोटे बच्चों को बहुत पसंद होता है। जो एक घरेलू पक्षी है। यह छोटे आकार का हरा और लंबी व पतली पूँछ वाला होता है। यह एक बहुत सुंदर पक्षी है। यह हरे रंग का 10-12 इंच लंबा पक्षी है, जिसके गले पर लाल कंठ होता है। इसकी आवाज छोटे बच्चे भी पहचानते हैं। यह मनुष्यों की बोली की नकल बखूबी कर लेता है। क्या आप जानते है कि दुनिया में लगभग 393 तरह के तोते हैं? नहीं ना.. आज हम आपको तोतों के बारे में 15 ऐसे ही रोचक तथ्यों से अवगत कराने जा रहे हैं, जिनके बारे में आपको कोई जानकारी नहीं है। तोते अपने बच्चों के नाम रख लेते हैं और ये नाम उम्र भर रहते हैं।

तोते भी इंसानों की तरह मोटापे के शिकार होते हैं। दुनिया का सबसे छोटा तोता ‘Pygmy’ हमारी ऊंगली के आकार का है। दुनिया का सबसे बड़ा तोता ‘Macaw’ लगभग 100 सैंमी. लंबा है। तोता अकेला ऐसा पक्षी है, जो अपने भोजन को पैरों में पकड़कर खाता है। तोते का जीवनकाल इंसानों जितना होता है। तोते की उम्र 20 साल से लेकर 80 साल तक हो सकती है। दुनिया का सबसे ज्यादा उम्र का तोता ‘Cookie’ था। जिसकी 2016 में 82 साल की उम्र में मौत हो गई। इसका नाम गिनिज बुक आॅफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज है। दुनिया का सबसे पढ़ा-लिखा पक्षी एक ‘Puck’ नाम का तोता ही है, जिसके शब्दकोश में 1728 शब्द है। यह 1995 से ही गिनिज बुक आॅफ वर्ल्ड में जगह बनाए हुए है।

अफ्रीका में पाए जाने वाले ‘grey parrot’ दुनिया के सबसे अच्छी बोली बोलने वाले तोते है। ये 4-5 साल के बच्चे के स्तर का बोल सकते हैं। दुनिया का सबसे वजनी तोता ‘Kakapo’ इतना भारी है कि उड़ भी नहीं सकता। यह एक बिल्ली जितने वजन का है। आॅस्ट्रेलिया में पाया जाने वाला नाइट पैरेट दुनिया का सबसे अधिक छिपा हुआ और रहस्यमय पक्षी है। पिछले 100 सालों में सिर्फ 3 आदमियों ने इसे देखने की पुष्टि की है। भारत में घरों में तोते पालना गैरकानूनी है। जितनी स्पीड से Tiger दौड़ सकता है उतनी ही स्पीड से तोता उड़ सकता है। तोता इतनी स्पीड से भी उड़ सकता है कि दिल्ली को इधर से उधर 50 मिनट में पार कर देगा।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।