Breaking News

लड़कियों को आत्म निर्भर बनाने के लिए सिलाई सैंटर की शुरूआत

Launch of sewing center to make girls self reliant

मलोट(सच कहूँ/मनोज)। मलोट ब्लॉक द्वारा पूज्य गुरू संत डा. गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां द्वारा चलाए गए 134 मानवता भलाई कामों में अधिक से अधिक सहयोग दिया जा रहा है और बहुत ही तेजी से मानवता भलाई कामों को ओर आगे बढ़ाया जा रहा है। जहां सेवादारों द्वारा पर्यावरण को प्रदूषण मुक्त करने के लिए पौधे लगाना, कूड़ा कर्कट बाहर फेंकने की बजाय डस्टबिन में डालने के लिए डस्टबिन बांटना व इसके अलावा पक्षियों के लिए पानी और चोगे का प्रबंधक करना के अलावा जरूरतमन्दों की हर तरह की संभव मदद की जा रही है वहीं लड़कियों व महिलाओं को भी आत्म निर्भर बनाने के लिए सिलाई सैंटर खोले जा रहे हैं जहां लड़कियां व महिलाओं को सिलाई-कढ़ाई का प्रशिक्षण दिया जा रहा है, जिससे वह आत्म निर्भर बन कर किसी पर बोझ न बनें व अपने हाथों से मेहनत कर गुजारा करें।

ब्लॉक मलोट के जिम्मेदार रमेश ठकराल इन्सां, सत्तपाल इन्सांं, रोबिन गाबा इन्सां ने बताया कि पूज्य गुरू जी के वचनों अनुसार लड़कियों को अबला नहीं सबला बनाना चाहिए पर अमल करते हुए लड़कियों को सिलाई-कढ़ाई का प्रशिक्षण देकर सबला बनने के लिए प्रेरित किया जाता है। उन्होंने बताया कि इसी उद्देश्य के साथ स्थानीय पीरखाना चौंक के पास पहले नि:शुल्क सिलाई सैंटर की शुरूआत की गई है, जहां मोहिनी देवी इन्सां द्वारा लगभग 10 लड़कियों को सिलाई-कढ़ाई का प्रशिक्षण दिया जाएगा व यह सिलाई सैंटर मोहिनी देवी इन्सां के घर पर ही खोला गया है। उन्होंने बताया कि जल्द ही मलोट शहर के अलग-अलग मौहल्लों में और भी सिलाई सैंटर खोले जाएंगे।

  • अब तक सैंकड़ों लड़कियां नि:शुल्क हासिल कर चुकी हैं सिलाई प्रशिक्षण

मोहिनी देवी इन्सां ने बताया कि पहले खोले गए मुफ़्त सिलाई सेंटरों में अब तक सैंकड़ों लड़कियां सिलाई-कढ़ाई सीख कर आत्म निर्भर बन चुकी हैं। उन्होंने कहा कि जो भी लड़की मुफ़्त सिलाई सीखना चाहती है वह उनसे संपर्क कर सकती है।

  • जरूरतमन्द लड़कियों को जरूर लेना चाहिए प्रशिक्षण: तरमाला

पूर्व मैंबर पंजाब स्टेट महिला आयोग वीरपाल कौर तरमाला ने कहा कि कोई भी समाजसेवी संस्था यदि लड़कियों को आत्म निर्भर बनाने के लिए कोई भी मुफ़्त सिलाई सैंटर, ब्यूटी पार्लर खोलती है तो उसमें जरूरतमन्द लड़कियों को जरूर प्रशिक्षण लेना चाहिए, जिससे वह आत्म निर्भर होकर अपना आर्थिक रूप में सुधार ला सकें। डेरा श्रद्धालुओं द्वारा खोले मुफ़्त सिलाई सैंटर की प्रशंसा की और अधिक से अधिक लड़कियों को इस मुफ़्त सैंटर का लाभ लेने के लिए प्रेरित किया।

 

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top