हरियाणा में उद्यमों को पहचान देने हेतु ‘हरियाणा उद्यम मेमोरेंडम’ पोर्टल लांच

0
Launch of Haryana Enterprises Memorandum portal to recognize enterprises in Haryana
चंडीगढ़ l हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने सभी उद्यमों को एक विशिष्ट पहचान प्रदान करने के उद्देश्य से ‘हरियाणा उद्यम मेमोरेंडम’ (H.U.M.) पोर्टल लॉच किया है जिसके तहत दुकानों, सूक्ष्म, लघु और मध्यम (एमएसएमई), बड़े और मेगा उद्योगों को सरकार की ओर से एकीकृत तरीके से अनुमति और सेवाएं प्रदान की जा सकें।
इस पोर्टल में राज्य के उद्यमों में लगे सभी कर्मचारियों का एक डाटाबेस तैयार हो सकेगा। प्रवासी श्रमिकों का विवरण भी तैयार किया जाएगा। एचयूएम यूनिक आईडी हरियाणा के सम्बंध में सेवाओं और डाटा को एकीकृत करने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है जो कि भविष्य में बेहतर योजना बनाने में सहायक सिद्ध होगी। इस तरह तैयार डाटाबेस भविष्य में कल्याणकारी नीतियां तैयार करने में राज्य सरकार की मदद करेगा। एचयूएम, नागरिक संसाधन सूचना विभाग (CRID), उद्योग एवं वाणिज्य तथा श्रम एवं रोजगार विभागों के सहयोग से विकसित राज्य सरकार की एक अनूठी पहल है।
यह पोर्टल राज्य के सभी प्रकार के सूक्ष्म, लघु, मध्यम और बड़े उद्यमों को एक ही मंच पर लाने के लिए विकसित किया गया है। इस पोर्टल पर पंजीकरण करने वाले प्रत्येक उद्यम को एक यूनिक एचयूएम नम्बर जारी किया जाएगा। पंजीकृत उद्यमों को अपने कर्मचारियों के मूल विवरण जैसे कर्मचारी का नाम, सम्पर्क नम्बर और पता का डाटा भी अपलोड करना होगा। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को ‘हरियाणा उद्यम संवर्धन केंद्र’ (एचईपीसी) पोर्टल और श्रम विभाग के पोर्टल को भी एचयूएम पोर्टल के साथ एकीकृत करने के निर्देश दिये। उन्हाेंने राज्य के विभिन्न उद्यमों के लगभग 50,000 कर्मचारियों को जल्द एसएमएस भेजने के भी निर्देश दिये जिन्होंने कोविड-19 के दौरान अन्य राज्यों में जाने की अनुमति मांगी है ताकि

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।