इयरफोन के जैक मेंं 2 व 3 धारियां का मतलब जानिए

0
Know the meaning of 2 and 3 stripes in earphone jack
चलिए समझते हैं इयरफोन की रिंग/छल्ले की धारियों का रहस्य। रिंग/धारी एक तरह के विद्युत कुचालक होते हैं जो इयरफोन को अलग अलग हिस्सों में विभाजित करते हैं और ये आश्वस्त करते है कि किस समय किस हिस्से को पॉवर चाहिए। कुल मिलाकर 3 प्रकार की धारियाँ इयर फोन में देखने को मिलती हैं।
1.धारी/छल्ले वाली इयरफोन: एक धारी का मतलब है कि इयरफोन में दोनों दायीं और बायीं स्पीकर में एक ही आवाज आएगी, बस स्पीकर जिसमें काम करता है और वो भी दोनों बड में एक जैसी आवाज हो, ऐसे इयरफोन में एक ही धारी बनाई जाती है।

Know the meaning of 2 and 3 stripes in earphone jack

2 धारी वाले इयर फोन: इयरफोन में दो धारी का मतलब है कि इसमें भी बस स्पीकर काम करता है, कोई माइक नहीं होती लेकिन इसमें दोनों दायीं और बायीं स्पीकर बड एक दूसरे से आजाद होती है, दोनों में अलग साउंड आ सकती है, आपने देखा होगा कि एक में यदि आवाज आती है तो एक में खाली बीट सुनाई देती है, तो इस प्रकार 2 धारी वाली इयरफोन काम करती है।

3 धारी वाली इयर फोन: तीन धारी वाली इयरफोन में दो धारियां तो वही दायीं और बायीं स्पीकर बड के लिए हो गयी, और एक अतिरिक्त हो गयी आपकी माइक के लिए, जी हाँ इसमें आप सुनने के अलावा बोल भी सकते हैं। आज कल मुख्यत: 3 धारी वाली इयर फोन ही इस्तेमाल होती है।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।