फटाफट न्यूज़
   बड़ी बहन के साथ बीजेपी में शामिल हुईं साइना नेहवाल l   शेयर बाजार की बढ़त के साथ शुरुआत, सेंसेक्‍स 41,100 अंक के पार l   चीन में कोरोना वायरस से अब तक 132 लोगों की मौत, सामने आए 25 और नए केस l   आर्थिक सुस्ती पर राहुल गांधी ने साधा मोदी सरकार पर निशाना l   केरल: CAA के खिलाफ राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने पढ़ा सरकार का विचार, जताई असहमति l
देश

मकर सक्रांति के पर्व पर सुबह से ही पतंगबाजी रही परवान पर

Makar Sankranti

दिन में धूप कम खिली ओर तेज हवा के कारण मौसम में ठंडक बरकरार रही। तेज हवा के कारण पतंगबाजी में भी परेशानी हुई। मकर सक्रांति को लेकर मंगलवार सुबह से ही बच्चे, युवा, युवतियां घरों की छतों पर पतंग और चरखी लेकर डट गए। इस अवसर पर दीपिका, पूजा, मोनिका, गायत्री, ज्योति, हिना, पायल ने जमकर पतंगबाजी का लुप्त उठाया।

 स्कूलों व कॉलेजों में विभिन्न प्रतियोगिताओं का हुआ आयोजन

  •  युवाओं की टोलियां पहुंची छतों पर पतंगबाजी का उठाया लुत्फ

सरदारशहर, सच कहूँ न्यूज। मकर सक्रांति (Makar Sankranti) के पर्व पर मंगलवार को शहर में खूब पतंगबाजी हुई। सुबह से ही लोग छत पर नजर आए। पतंगबाजी परवान पर रही। सप्ताह भर से जारी सर्दी का असर मकर सक्रांति पर होने वाली पतंगबाजी में कम नहीं हुआ। दिन में धूप कम खिली ओर तेज हवा के कारण मौसम में ठंडक बरकरार रही। तेज हवा के कारण पतंगबाजी में भी परेशानी हुई। मकर सक्रांति को लेकर मंगलवार सुबह से ही बच्चे, युवा, युवतियां घरों की छतों पर पतंग और चरखी लेकर डट गए। इस अवसर पर दीपिका, पूजा, मोनिका, गायत्री, ज्योति, हिना, पायल ने जमकर पतंगबाजी का लुप्त उठाया।

अनूपगढ़। सेठ बिहारीलाल छाबड़ा राजकीय महाविद्यालय अनूपगढ़ में छात्र संघ अध्यक्ष विकास ऐचरा के नेतृत्व में आज लोहड़ी व मकर सक्रांति का सभी छात्र-छात्राओं के समक्ष कार्यक्रम का आयोजन रखा गया, जिसमें ए.बी.वी.पी. के जिला संयोजक पवन ऐचरा ने सभी छात्र-छात्राओं को पंजाब, हरियाणा और हिमाचल में मकर सक्रांति से पहले की शाम को लोहड़ी का त्यौहार नई फसल के उत्सव के रूप में मनाया जाता है। इस अवसर पर महाविद्यालय प्राचार्य डॉ. राजकुमार गोयल, महाविद्यालय स्टाफ बालकृष्ण लढ़ा, डॉ. मंगला शर्मा, वंदना देवी, उग्रसेन टाडा, यज्ञदत शर्मा व छात्र नेता अरुण दायमा, रवि जोशी, सौरभ सैन, सौरभ चुघ, शुभम चौधरी, लाजवंती, रमनदीप कौर, किरण तथा अंशिका वर्मा सहित अन्य छात्र छात्राएं उपस्थित थे।

सादुलशहर। फ्यूचर चिल्ड्रन पब्लिक स्कूल में मकर सक्रांति व लोहड़ी उत्सव धूमधाम से मनाया गया। इस दौरान सांस्क्रतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये गए। कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रिंसिपल आशा कटारिया ने की।

  • इस दौरान बच्चों ने डीजे की धुन पर खूब धमाल मचाया।
  • विद्यालय स्टाफ ने बच्चों को लोहड़ी व मकर सक्रांति पर्व के बारे में जानकारी दी।
  • बच्चों की पीले रंग की ड्रेस अत्यंत आकर्षक लग रही थी।

मकर सक्रांति पर पतंग बनाओ प्रतियोगिता का आयोजन

सरदारशहर, सच कहूँ न्यूज। शहर के निजि शिक्षण संस्थान एसवीपी इंग्लिश एकेडमी में मंगलवार को मकर संक्रांति का उत्सव पतंग बनाओ प्रतियोगिता के साथ मनाया गया। इस अवसर पर बच्चों को चाइनीज मांझे के प्रयोग न करने की शपथ दिलाई। कार्यक्रम प्रभारी आलोक सिंह एवं विद्यालय परिवार के अध्यापक अध्यापिकाओं एवं छात्र-छात्राओं ने पतंग प्रतियोगिता में भाग लेकर आनन्द लिया।

  • मौसम खुशवार एवं हवा चलने से बच्चों में अति उत्साह देखा गया।
  • प्रतियोगिता में नन्हें मुन्ने विद्यार्थियों ने उत्साहपूर्वक भाग लेकर रंग बिरंगी पतंगें बनाई।
  • कक्षा प्रथम के नन्हे मुन्हे बच्चो ने कागज से रंग-बिरंगी पतंगे भी बनाकर पतंगबाजी का लुत्फ उठाया।
  • कार्यक्रम में मनीषा स्वामी, मेघा सिंह, प्रेमप्रकाश नाई, रायचन्द आदि ने सहयोग कर बच्चों का उत्साहवर्धन किया।

पतंगबाजी में घायल हुए सैकड़ों पक्षियों का उपचार कर बचाई जान

जयपुर। पशुपालन विभाग एवं स्वयंसेवी संस्थाओं ने मंगलवार को शहर में शिविर लगाकर मकर सक्रांति पर पतंगबाजी में घायल हुए सैकड़ों पक्षियों का उपचार कर जान बचाई। कृषि एवं पशुपालन मंत्री लालचन्द कटारिया ने यहां वैशाली नगर स्थित वशिष्ठ मार्ग पर नि:शुल्क पक्षी चिकित्सा शिविर का उद्घाटन किया। पशुपालन मंत्री कटारिया ने बेजुबान पक्षियों की जान बचाने के पुनीत कार्य की सराहना करते हुए कहा कि घायल पक्षियों के उपचार के लिए सभी को आगे आना होगा।

  •   पशुपालन विभाग ने शहर सहित प्रदेशभर में घायल पक्षियों के इलाज के लिए पर्याप्त बंदोबस्त किए।
  • साथ ही स्वयंसेवी संस्थाएं भी इस पुण्य के काम में हर संभव सहयोग कर रही है, जो वाकई काबिले तारीफ है।
  • इस मौके पर उन्होंने लोगों से पतंगबाजी में चाइनीज मांझे का उपयोग न करने अपील की।
  • घायल पक्षी को तुरंत नजदीकी उपचार केंद्र पर पहुंचाने की अपील की।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

 

लोकप्रिय न्यूज़

To Top