Live : कर्नाटक उपचुनाव: भाजपा ने 15 में से 12 सीटों पर दर्ज की जीत

0
Karnataka Bypoll Results

 भाजपा ने 9 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है| Karnataka Bypoll Results

विधानसभा की 15 सीटों की मतगणना जारी

बेंगलुरु।  कर्नाटक विधानसभा उपचुनाव के नतीजे आ गए हैं।

15 सीटों में से 12 पर बीजेपी प्रत्याशियों ने जीत दर्ज की है। (Karnataka Bypoll Results )  कांग्रेस के खाते में दो सीटें गई, जबकि जेडीएस अपना खाता नहीं खोल पाई। एक सीट पर निर्दलीय प्रत्याशी ने जीत दर्ज की। बीजेपी के शानदार प्रदर्शन की बदौलत येदियुरप्पा सरकार ने बहुमत के आंकड़े को पार कर लिया है।

  • यह उपचुनाव मुख्यमंत्री बी. एस. एदियुरप्पा के लिए बहुत महत्वपूर्ण ।
  • राज्य इन सीटों पर पांच दिसंबर को मतदान हुआ था।
  • इस उपचुनाव में 156 पुरुष और नौ महिला सहित कुल 165 उम्मीदवार ने अपना भाग्य अजमाया था।
  • कांग्रेस और जनता दल (सेक्यूलर) के 17 बागी विधायकों को अयोग्य ठहराए जाने के कारण विधानसभा की ये सीटें खाली हुयी थीं। निर्वाचन आयोग के अनुसार थानी, कागवाड़, गोकक, एल्लापुर, हीरेकेरुर, रानीबेन्नूर, विजयनगर, चिकबल्लापुर, के आर पुरम, यशवंतपुर, महालक्ष्मी लेआउट, शिवाजीनगर, होसकोटे, के आर पेट और हुनसुर क्षेत्रों में 4185 मतदान केंद्रों पर हुए मतदान में 66.25 प्रतिशत मतदान हुआ था।

भाजपा को सत्ता में बने रहने के लिए कम से कम छह सीटों की जरूरत

कर्नाटक विस में कुल 224 सीटें हैं। 17 विधायकों को अयोग्य ठहराने के बाद विधानसभा सीटें 207 रह गईं। इस लिहाज से बहुमत के लिए 104 सीटों की जरूरत थी। भाजपा के पास वर्तमान में 105 सीटें हैं जिसमें एक निर्दलीय उम्मीवार ने सरकार को समर्थन दिया है। 15 सीटों पर उपचुनाव होने के बाद विधानसभा में 222 सीटें हो जाएंगी। उस स्थिति में बहुमत का आंकड़ा 111 होगा। भाजपा को सत्ता में बने रहने के लिए कम से कम छह सीटों की जरूरत होगी।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करे।