आईटीआई उत्तीर्ण प्रशिक्षुओं को मिलेगा बेहतरीन प्रशिक्षण

0
9
ITI passed trainees will get excellent training

एसडीआईटी ने मेधा लर्निंग फाउंडेशन के साथ दो समझौता ज्ञापनों पर किए हस्ताक्षर (ITI passed Trainees)

चंडीगढ़ (सच कहूँ न्यूज)। हरियाणा कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग (एसडीआईटी) ने (ITI passed Trainees) आईटीआई उत्तीर्ण प्रशिक्षुओं को सर्वश्रेष्ठ व्यावहारिक प्रशिक्षण प्रदान करने और प्लेसमेंट में सुधार हेतू मेधा लर्निंग फाउंडेशन के साथ दो समझौता ज्ञापनों (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं। इस संबंध में जानकारी सांझा करते हुए विभाग के एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि कोविड-19 लॉकडाउन अवधि के दौरान वेबसाइट के माध्यम से विभाग ने सभी आईटीआई प्रशिक्षुओं के लिए सैद्धांतिक विषयों हेतू ऑनलाइन ई-लर्निंग प्रणाली लागू की है, जोकि ट्रेड अनुसार और यूनिट अनुसार व्हाट्सएप समूहों के साथ भी है।

ऑनलाइन शिक्षण और सीखने की क्षमता को बढ़ाने में मिलेगी मदद

देश की व्यावसायिक शिक्षा प्रणाली में अपनी तरह की एक पहल करते हुए एसडीआईटी ने मेधा लर्निंग फाउंडेशन के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। उन्होंने कहा कि यह पहल हरियाणा में ऑनलाइन शिक्षण और सीखने की क्षमता को बढ़ाएगी। कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग के महानिदेशक डॉ. राकेश गुप्ता ने बताया कि इस परियोजना के तहत मेधा लर्निंग फाउंडेशन बिना किसी लागत के लर्निंग मैनेजमेंट सिस्टम (एलएमएस) स्थापित करेगा, जिसके माध्यम से आईटीआई प्रशिक्षक सैद्धांतिक विषयों को ऑनलाइन पढ़ा सकते हैं और साप्ताहिक तथा मासिक मूल्यांकन कर सकते हैं। इसके अलावा यह परियोजना ऑन-कैम्पस समय के दौरान प्रशिक्षुओं को सर्वोत्तम व्यावहारिक प्रशिक्षण प्रदान करने पर केंद्रित होगी। मेधा लर्निंग फाउंडेशन की आईटी टीम सभी आईटीआई परिसरों में इस प्रौद्योगिकी को क्रियान्वित करने से पहले आईटीआई प्रशिक्षकों और छात्रों को एलएमएस का उपयोग करने के संबंध में प्रशिक्षित करेगी।

डॉ. गुप्ता ने बताया कि अक्टूबर 2020 में, विभाग ने आईटीआई उत्तीर्ण प्रशिक्षुओं के प्लेसमेंट परिणामों में सुधार लाने के लिए मेधा लर्निंग फाउंडेशन के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया है। इस समझौता ज्ञापन के तहत, मेधा लर्निंग फाउंडेशन ने ‘मीट ऐप’ शुरू किया है जिसके माध्यम से आईटीआई उत्तीर्ण प्रशिक्षुओं हेतू आॅनलाइन प्लेसमेंट अभियान आयोजित की जाएंगी।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।