Breaking News

ग्रेटर नोएडा में बनेगा इंटरनेशनल एयरपोर्ट, 3000 हेक्टेयर जमीन की पहचान

Air Travel, Cheap, Delhi, SC, High Court, UDF

नई दिल्ली ।  उत्तर प्रदेश में ग्रेटर नोएडा के जेवर में इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनाया जाएगा। एविएशन मिनिस्ट्री की ऑपरेशनल कमेटी ने इस प्रोजेक्ट को मंजूरी दे दी। दिल्ली के बाद राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में यह दूसरा इंटरनेशनल एयरपोर्ट होगा। इसे इसका पहला फेज 5 से 6 साल में पूरा होने की उम्मीद है, जिसकी अनुमानित लागत करीब 10 हजार करोड़ है। नागरिक उड्डयन मंत्री गजपति राजू ने जानकारी दी है कि जेवर में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के लिए 3 हजार हेक्टेयर भूमि की पहचान की गई है। पहले चरण में 1000 हेक्टेयर जमीन को विकसित किया जाएगा।

पिछली सरकारों की वजह से हुई देरी

उत्तर प्रदेश सरकार में मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने कहा, “2003 से ही जेवर एयरपोर्ट मामला चल रहा है, लेकिन पिछली सरकारों की उदासीनता के चलते ये मामला ठंडा रहा। दिल्ली एयरपोर्ट पर सालाना 6 करोड़ पैसेंजर्स का बोझ था। केंद्र, राज्य सरकार से कह रहा था कि इसे जल्द से जल्द पूरा करे, लेकिन राज्य सरकार ने इसमें रुचि नहीं दिखाई। अब यूपी में बीजेपी की सरकार आने पर हमने इस संबंध में बात की, जिससे काम में तेजी आई।”

धीरेंद्र सिंह ने कहा था कि भारतीय जनता पार्टी के संकल्प पत्र में आने वाले 05 वर्षों में 70 लाख नये रोजगारों का सृजन होना है। इसी क्रम में अगर जेवर के नजदीक एयरपोर्ट की स्थापना हो जाती है तो अनेकों मल्टीनेशनल कंपनियां एयरपोर्ट के इर्द-गिर्द अपने औद्योगिक इकाईयों की स्थापना करेंगी जिससे पूरे उत्तर भारत में नौजवानों को नए-नए रोजगार के अवसर उपलब्ध हो सकते हैं।

 

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top

Lok Sabha Election 2019