Body donation: लेकर कहां कुछ वापिस जाना ये शरीर भी मानवता के लिए दान है

0
Body-Donation

सराहनीय प्रयास। इन्द्र सिंह इन्सां ने शरीरदानी की सूची में करवाया अपना नाम दर्ज (Body donation)

राजपुरा(सच कहूँ/जतिन्द्र लक्की)। राजपुरा के साथ लगते ब्लॉक बनूड़ के प्रेमी कुलदीप इन्सां (15 मैंबर) के पिता सचखंड निवासी शरीरदानी प्रेमी इन्द्र सिंह इन्सां (78 साल) का कल अचानक देहांत हो गया और उनकी ईच्छा और परिवार की सहमति से उनके मृतक शरीर मैडीकल में होने वाली रिसर्च के विस्तार के लिए राजिन्द्रा अस्पताल पटियाला के मैडीकल कॉलेज को दान कर आम लोगों के लिए मानवता के प्रति नयी मिसाल कायम की। प्राप्त जानकारी के अनुसार कुलदीप सिंह इन्सां जो कि ब्लॉक में बतौर पंद्रह मैंबर सेवा निभा रहे हैं।

ब्लॉक की ओर से 7वां शरीर दान किया गया

उनके पिता इन्द्र सिंह इन्सां के बारे ब्लाक समिति जिम्मेवारों ने बताया कि इन्द्र सिंह इन्सां डेरा सच्चा सौदा से काफी लम्बे समय से जुड़े हुए थे।( Body donation) डेरा सच्चा सौदा की मर्यादा अनुसार सेवा करते हुए परिवार में से शाश्वत जुदाई दे गए और मरते हुए मरणोंपरांत भी पूज्य गुरू जी के वचनों पर अमल करते हुए अपना शरीर मानवता की सेवा में लगा गए, जिससे उनके शरीर पर मैडीकल के विद्यार्थी रिसर्च कर अलग-अलग बीमारियों का इलाज ढूँढ कर मानवीय जिंदगीयां बचा सकें। जिम्मेवारों ने बताया कि आज ब्लॉक की ओर से 7वां शरीर दान किया गया है।

सिर्फ डेरा सच्चा सौदा के श्रद्धालु जीते-जी ही नहीं बल्कि मरने के बाद भी सेवा करते हैं

इसके अलावा साध-संगत ने नेत्रदान, गुर्दा दान व शरीरदान के फार्म पहले ही भरे हुए हैं। नगर कौंसिल बनूड़ के अध्यक्ष यशवंत सिंह ने परिवार और साध-संगत के साथ दुख सांझा करते हुए मृत देह को हरी झंडी दिखा कर राजिन्द्रा अस्पताल के लिए रवाना किया और उन्होंने दुख सांझा करते हुए कहा कि जहां आज स्वार्थ का हर तरफ बोलबाला है वहीं सिर्फ डेरा सच्चा सौदा के श्रद्धालु जीते-जी ही नहीं बल्कि मरने के बाद भी सेवा करते हैं, जिससे आने वाली पीढ़ीयों का भला हो सके।

  • नमन् है पूज्य गुरू जी को जिन्होंने सेवादारों में ऐसी सेवा का जज्बा भरा है।
  • मानवता की सेवा का कोई भी मौका जाने नहीं देते।
  • स्टेट समिति मैंबर जसपाल इन्सां 45 मैंबर।
  • ब्लॉक भंगीदास।
  • ब्लॉक वजीदपुर के जिम्मेवार उपस्थित रहे।
  • ब्लाक राजपुरा के जिम्मेवार राजेश इन्सां ब्लॉक समिति के साथ उपस्थित रहे।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।