वेस्टइंडीज के खिलाफ टी-20 सीरीज के लिए भारतीय टीम घोषित

0
Indian team announced for T20 series against West Indies

नई दिल्ली (एजेंसी)। सलामी बल्लेबाज शिखर धवन की जगह युवा खिलाड़ी संजू सैमसन को 6 दिसंबर से वेस्टइंडीज के खिलाफ शुरू होने जा रही तीन ट्वंटी 20 मैचों की सीरीज के लिए भारतीय क्रिकेट टीम में शामिल किया गया है। बंगलादेश के खिलाफ भी संजू को टी-20 टीम में जगह मिली थी, लेकिन उन्हें एक भी मैच में खेलने का मौका नहीं मिल सका था। हालांकि नियमित ओपनर धवन की चोट के बाद उन्हें विंडीज सीरीज के लिए टीम में जगह मिली गई है।

धवन को घरेलू टी-20 टूर्नामेंट सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के गत सप्ताह महाराष्ट्र और दिल्ली के बीच मैच के दौरान बायें पैर में चोट लगी है और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की मेडिकल टीम के अनुसार धवन के घुटने पर गहरी चोट लगी है। बीसीसीआई ने जारी बयान में कहा, ‘धवन के पैर में टांके आये हैं और वह उससे अभी ठीक नहीं हो पाये हैं।

उनकी चोट को ठीक होने में अभी समय लगेगा।’ धवन की अनुपस्थिति में संभव है कि भारत लोकेश राहुल को रोहित शर्मा के साथ ओपिनंग में उतारे। राहुल का कर्नाटक के लिये मुश्ताक अली में अच्छा प्रदर्शन रहा है और छह पारियों में उन्होंने 145.16 के स्ट्राइक रेट से 225 रन बनाये हैं। उन्होंने पंजाब के खिलाफ 84 रन की बड़ी पारी खेली थी। संजू ने मुश्ताक अली में अपनी टीम केरल की ओर से छह मैच खेले हैं लेकिन उनका घरेलू टूनार्मेंट में प्रदर्शन संतोषजनक नहीं रहा और वह एक ही अर्धशतकीय पारी खेल पाये। इससे पहले उन्होंने विजय हजारे में नाबाद 212 रन की टूर्नामेंट के इतिहास की सबसे बड़ी व्यक्तिगत पारी खेली थी। यह उनका लिस्ट ए क्रिकेट में पहला शतक था जिसकी बदौलत उन्हें राष्ट्रीय टीम में वापसी का मौका मिला है।

  • संजू ने वर्ष 2015 में जिम्बाब्वे की ओर से भारत की ट्वंटी 20 टीम में खेला था।
  • उन्हें राजस्थान रायल्स के तालेगांव में स्थानीय खिलाड़ियों के लिये आयोजित कंडिशनिंग कैंप में हिस्सा लेना था।
  • वह मुश्ताक अली में खेलने के बाद अपने निजी कोच बीजू जार्ज के मार्गदर्शन में फिलहाल ट्रेनिंग कर रहे हैं।
  • जार्ज भारतीय महिला टीम के पूर्व फील्डिंग कोच रहे चुके हैं। इस बीच विकेटकीपर रिद्धिमान साहा की मंगलवार को मुंबई में उंगली की सर्जरी हुई। 35 वर्षीय साहा ने भारत के बंगलादेश के खिलाफ ऐतिहासिक गुलाबी गेंद टेस्ट में कमाल की विकेटकीपिंग की थी।
  • लेकिन सीरीज के बाद स्कैन में उनकी बायीं उंगली में फ्रेक्चर की पुष्टि हुई है।
  • बीसीसीआई के अनुसार साहा की सर्जरी सफल रही है और वह बेंगलुरू के नेशनल क्रिकेट अकादमी में रिहैबिलिटेशन करेंगे।
  • लेकिन यह साफ नहीं है कि उन्हें पूरी तरह ठीक होने में कितना समय लगेगा। भारतीय टीम को फरवरी में न्यूजीलैंड के दौरे पर जाना है।

टी-20 टीम : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, रिषभ पंत (विकेटकीपर), शिवम दुबे, वाशिंगटन सुंदर, रवींद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, दीपक चाहर, मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार, संजू सैमसन।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करे।