Breaking News

ये हैं होली के लिए स्पेशल ट्रेन, irctc.co.in पर बुक करा सकते हैं टिकट

indian railway

नई दिल्ली। होली का त्यौहार नज़दीक है। लिहाज़ा दूसरे राज्यों में रहने वाले लोगों ने घर जाने की पूरी तैयारी कर ली है। लेकिन क्या (indian railway) आप जानते हैं कि इस बार होली के खास मौके पर भारतीय रेलवे भी पूरी तरह से तैयार है ताकि आप अपने घर समय से पहुंच सकें। साथ ही भारतीय रेलवे ने भी अपनी तैयारी पूरी कर ली है। जी हां…हर बार की तरह आईआरसीटीसी (IRCTC) ने इस बार भी होली स्पेशल ट्रेन का ऐलान कर दिया है।

जो देश के अलग अलग हिस्सों में चलेगी नॉर्दन रेलवे ने बाकायदा ट्वीट कर इसकी जानकारी लोगों को दी है ताकि ज्यादा से ज्यादा (indian railway) लोग इस खास सेवा का फायदा उठा सके। आपको बता दें कि चंडीगढ़ से गोरखपुर, नई दिल्ली से बरौनी, लखनऊ से कोलकाता, कटिहार से फिरोजपुर और आनंद विहार से कामाख्या समते कई और भी रूटों पर भी ये होली स्पेशल ट्रेन चलाई गई हैं। जिनकी पूरी जानकारी और टिकट बुकिंग irctc.co.in पर की जा सकती है।

1.नई दिल्ली से बरौनी 

12 मार्च से इस रेल सेवा की शुरूआत हो गई है जो 22 मार्च तक चलेगी। नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से हर हफ्ते मंगलवार और शुक्रवार को शाम 7.25 बजे ये ट्रेन चलेगी और अगले दिन बरौनी जंक्शन पर 7.45 बजे पहुंचेगी। इसके बाद बरौनी जंक्शन से ये ट्रेन बुधवार और शनिवार को शाम 9.35 पर चलेगी।

2.आनंद विहार से कामख्या

13 मार्च से 20 मार्च तक इस ट्रेन को चलाया जाएगा जिसकी सेवा हफ्ते में केवल एक दिन मिलेगी। बुधवार रात 11.45 बजे रवाना होकर ये ट्रेन शनिवार को कामख्या रेलवे स्टेशन से सुबह 5.35 पर वापसी करेगी।

3.आनंद विहार से पटना

16 मार्च से 23 मार्च के बीच चलने वाली ये ट्रेन आनंद विहार रेलवे स्टेशन से हर शनिवार को 12.10 बजे रवाना होकर अगले दिन शाम 6 बजे पटना पहुंच जाएगी। इसके बाद पटना से ये ट्रेन उसी दिन शाम 7.35 पर रवाना हो जाएगी।

4. चंडीगढ़ से गोरखपुर

चंडीगढ़ से गोरखपुर के बीच ये रेल सेवा 14 मार्च से शुरू होगी और 21 मार्च यानि होली के दिन तक इसकी सेवा मिल सकेगी। हर गुरुवार रात 11.15 पर रवाना होकर ये ट्रेन अगले दिन गोरखपुर पहुंचेगी। वही गोरखपुर से शुक्रवार रात 10.10 बजे चलकर ये ट्रेन चंडीगढ़ पहुंचेगी।

5.हजरत निजामुद्दीन से पुणे जंक्शन

होली स्पेशल ये 12 मार्च से 26 मार्च तक चलेगी। ये ट्रेन हर मंगलवार हजरत निजामुद्दीन से रात 9.35 पर रवाना होगी और अगले दिन रात पुणे पहुंचेगी। जबकि पुणे से ये ट्रेन गुरुवार को शाम 5.15 पर रवाना होगी। ये ट्रेन हफ्ते में सिर्फ एक दिन ही चलेगी।

6. लखनऊ से कोलकाता

होली स्पेशल ये ट्रेन 11 मार्च से 24 मार्च के बीच चलााई गई है जो लखनऊ रेलवे स्टेशन से हर सोमवार रात 11.45 बजे चलकर अगले दिन कोलकाता पहुंचेगी। और कोलकाता से मंगलवार को रवाना होगी।

7. फिरोजपुर कैंट से कटिहार जंक्शन

16 मार्च से फिरोज़पुर कैंट से इस ट्रेन सेवा की शुरूआत हो गई है। 23 मार्च तक आप इस रेल सेवा का लाभ उठा सकेंगे। ये ट्रेन हर शनिवार सुबह 10.40 पर फिरोज़पुर से चलकर अगले दिन कटिहार पहुंचेगी।

21 मार्च को है होली

आपको बता दे कि होली का त्यौहार 21 मार्च को है। उससे पहले ही लोग ट्रेनों में भारी भीड़ को देखते हुए होली के लिए अपने अपने घरों के लिए रवाना हो रहे हैं।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top