खेल

सीरीज जीत के लिए जोर लगाएगा भारत

India, Play, Win, Series, Cricket, Match

वनडे शृंखला: वेस्टइंडीज के खिलाफ आखिरी मैच कल, सीधा प्रसारण भारतीय समयानुसार शाम 7:30 बजे से टेन3 पर

किंग्सटन (एजेंसी)। भारतीय क्रिकेट टीम का वेस्टइंडीज दौरा अब तक मौज मस्ती से भरा रहा और उसने आसानी से पिछले मैच जीत बढ़त भी बना ली लेकिन चौथे वनडे में टीम छोटे लक्ष्य का पीछा भी नहीं कर सकी जिसके बाद उसे वीरवार को सबीना पार्क में खेले जाने वाले निर्णायक मैच में सीरीज कब्जाने के लिए जोर लगाना होगा। भारतीय टीम पांच वनडे मैचों की सीरीज में 2-0 की बढ़त पर थी लेकिन मेजबान कैरेबिर्याइ टीम ने उसे चौथे मैच में उलटफेर का शिकार बना दिया।

 वेस्टइंडीज के पास आखिरी  मौका

वेस्टइंडीज के पास अब आखिरी मैच को जीतकर जहां सीरीज 2-2 से ड्रा कराने और अपनी हार टालने का मौका है तो वहीं विराट कोहली एंड कंपनी को सीरीज पर कब्जा करने के लिए आखिरी मैच को हर हाल में जीतना होगा। टीम इंडिया का अब तक सीरीज में प्रदर्शन अच्छा रहा है और पहला मैच बारिश के कारण रद्द होने के बाद उसने दूसरे और तीसरे मैच को 105 तथा 93 रन के बड़े अंतर से जीता है। लेकिन पिछले मैच में वेस्टइंडीज को 189 के निजी स्कोर पर रोकने के बावजूद टीम इंडिया के बल्लेबाजों ने इस कदर निराश किया कि वह आसान लक्ष्य के सामने दो गेंदे पहले ही 178 पर ढेर होकर मैच 11 रन से गंवा बैठी।

सलामी बल्लेबाज अजिंक्या रहाणे चार मैचों में एक शतक और तीन अर्धशतक लगाकर 74.25 के औसत से सर्वाधिक 297 रन बना कर सबसे सफल हैं। वहीं मध्यक्रम में विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी ने दो अर्धशतक सहित 154 रन बनाए हैं और बल्ले से अपना योगदान दिया है। इसके अलावा मध्यक्रम में युवराज सिंह तो निचले क्रम में आॅलराउंडर हार्दिक पांड्या और रवींद्र जडेजा से कोई खास मदद नहीं मिली है। चौथे मैच में हार के बाद कोच और कप्तान ने इन खिलाड़ियों को उनके शॉट चयन के लिए सबसे अधिक फटकार लगाई थी और निर्णायक मैच में उम्मीद है कि खिलाड़ी अपनी गलतियों में सुधार करेंगे। भारत ने अपने पिछले मैचों में गेंदबाजों के महत्वपूर्ण योगदान की बदौलत जीत हासिल की है और एक बार फिर ये अह्म होंगे।

मैच जीतने के बाद आत्मविश्वास लौटा

कलाई के स्पिनर कुलदीप यादव ने अंतिम एकादश में अपनी उपयोगिता को और चयनकर्ताओं के चयन को सही साबित किया है और वह 15.25 के औसत से आठ विकेट लेकर सबसे सफल रहे हैं। रविचंद्रन अश्विन ने तीन मैचों में चार विकेट निकाले हैं। लेफ्ट आर्म स्पिनर रवींद्र जडेजा को पिछले मैच में उतारा गया लेकिन वह विकेट नहीं ले सके। तेज गेंदबाजों में पांड्या 20.80 के औसत से पांच विकेट लेकर दूसरे सफल गेंदबाज हैं तो उमेश यादव और भुवनेश्वर कुमार भी सफल रहे हैं और आखिरी वनडे में इनकी भी भूमिका रहेगी। वेस्टइंडीज टीम ने भले ही अब तक खास प्रदर्शन न किया हो लेकिन पिछला मैच जीतने के बाद उसका आत्मविश्वास लौटा है और वह सीरीज में हार टालने का प्रयास जरुरी करेगी।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top