दिल्ली एनसीआर

पाँचवीं बड़ी अर्थव्यवस्था बनेगा भारत : जेटली

Largest Economy

नई दिल्ली (एजेंसी)। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि अगले वर्ष ब्रिटेन को पछाड़कर भारत के दुनिया की पाँचवीं बड़ी अर्थव्यवस्था (Largest Economy) बनने की संभावना है।

जेटली ने यहाँ भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग के नये भवन के उद्घाटन के मौके पर कहा कि अगले 10 से 20 वर्ष में भारत के दुनिया की तीन प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में शामिल होने की पूरी क्षमता है।

इस वर्ष भारत ने फ्रांस को पीछे छोड़ कर दुनिया की छठी बड़ी अर्थव्यवस्था बना है और अगले वर्ष ब्रिटेन को पछाड़कर पाँचवें स्थान पर आ जायेगा। उन्होंने कहा कि दुनिया की अर्थव्यवस्थायें धीमी गति से आगे बढ़ रही हैं।

वित्त मंत्री ने बढ़ती अर्थव्यवस्था में प्रतिस्पर्धा आयोग की भूमिका का जिक्र करते हुये कहा कि भारत में उपयोग अर्थव्यवस्था में कई गुना बढ़ोतरी देखी जा चुकी है। कई क्षेत्रों में हो रही तीव्र बढोतरी से कई घरेलू और अंतरराष्ट्रीय बड़ी कंपनियाँ सामने आयी हैं।

उन्होंने कहा कि जब अर्थव्यवस्था बड़ी हो रही है तो ऐसे में हो सकता है कुछ लोग बाजार के नियमों का पालन नहीं करें। सांठगांठ करें और वे अपने वृहद आकार का लाभ उठाकर प्रतिस्पर्धा को प्रभावित करने या कीमतों को प्रभावित करने की कोशिश करेंगे। इसलिए सभी विलय और अधिग्रहण के लिए नियामकीय तंत्र की जरूरत है।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

India will become the fifth largest economy: Jaitley

लोकप्रिय न्यूज़

To Top

Lok Sabha Election 2019