भारत-अमेरिका 2+2 मंत्रीस्तरीय बैठक जारी

0
Two Plus Two

भारत-अमेरिका के बीच बीका समझौते पर सहमति, आज होंगे हस्ताक्षर

नयी दिल्ली। भारत-अमेरिका 2+2 मंत्रिस्तरीय बैठक में वार्ता जारी है। भारत और अमेरिका के बीच रक्षा संबंधों को नयी ऊंचाई पर ले जाने वाले बेसिक एक्सचेंज एंड कोपरेशन एग्रीमेंट (बीका) समझौते पर अंतिम सहमति बन गयी है और मंगलवार को इस पर हस्ताक्षर किये जाने की पूरी संभावना है। भारत और अमेरिका के बीच तीसरे मंत्री स्तरीय टू प्लस टू संवाद में हिस्सा लेने यहां आये अमेरिकी रक्षा मंत्री मार्क एस्पर और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के बीच हुई शिष्टमंडल स्तर की द्विपक्षीय बातचीत में इस समझौते पर अंतिम सहमति बनी। दोनों देशों के रक्षा मंत्रियों और विदेश मंत्रियों के बीच मंगलवार को होने वाले टू प्लस टू मंत्री स्तरीय संवाद के दौरान इस पर हस्ताक्षर किये जायेंगे।

भारत के लिए क्यों अहम है ये बैठक

चीन के साथ सीमा पर तनाव के बीच भारत को अमेरिका का साथ मिला है। इस रिश्ते को और मजबूत करने के लिए यह मीटिंग हो रही है। बैठक में कई अहम मुद्दों पर चर्चा और सहमति बन सकती है। भारत और अमेरिका के बीच कुछ ऐतिहासिक समझौते भी हो सकते हैं। इस मुलाकात में जिन बातों पर सबकी नजरें रहेंगी, वे कुछ इस प्रकार हैं:-

बीईसीए समझौता, रक्षा खरीद, चीन का समुद्री कब्जा, कोरोना पर चर्चा, इंडो-पैसिफिक में सहयोग, एच-1बी वीजा, आतंकवाद, एशिया में पावर मैनेजमेंट और सुरक्षा परिषद् के स्थायी सदस्यों में भारत को शामिल करने पर चर्चा हो सकती है। वहीं पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर चीन के साथ जारी विवाद और हिंद-प्रशांत क्षेत्र में बढ़ते चीनी सैन्य दबदबे के बीच यह उच्च स्तरीय वार्ता हो रही है। दोनों ही मुद्दों पर चर्चा होने की उम्मीद है।

 

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।