भारत-साउथ कोरिया एक ही दिन हुए थे आजाद

0
India and South Korea

साउथ कोरिया में पैदा होते ही उम्र 1 साल की मानी जाती है। हालांकि, यह सुनने में बहुत अजीब लगता है, लेकिन ये यहां का कानून है। यहां हर आदमी अपनी असली उम्र से एक साल बड़ा होता है। यह भी एक संयोग है कि भारत का स्वतंत्रता दिवस और साउथ कोरिया का स्वतंत्रता दिवस एक ही दिन, 15 अगस्त को मनाया जाता है। दक्षिण कोरिया साल 1910 से लेकर साल 1945 तक कोरियाई प्रायद्वीप जापान के कब्जे में रहा। दक्षिण कोरिया, जापान से 15 अगस्त, 1945 को आजाद हुआ था।

इस देश में आत्महत्या की दर विश्व में नंबर 2 पर है। यहां ब्लड ग्रुप को अहम माना जाता है। ब्लड ग्रुप से शख्स की पहचान होती है। कौन अच्छा है, कौन बुरा या कौन धोखेबाज है, इसका फैसला ब्लड से ही होता है। यहां के लोग बहुत पूजा-पाठ करते हैं। खासकर रात को चर्च जाते हैं। इस देश में मर्द मेकअप पर हजारों रुपए खर्च करते हैं। बीबी क्रीम फाउंडेशन उनका पसंदीदा ब्यूटी प्रोडक्ट है। यहां कई टीवी चैनल शो हैं, जो मर्दों के ब्यूटी टिप्स पर फोकस करते हैं। यहां के लोग बहुत अंधविश्वासी है। यहां के लोगों का मानना है कि अगर एक इलेक्ट्रिक फैन को रात भर चालू रखे, तो उसके पास सोने वाले की मौत हो सकती है। इस देश में नंबर 4 जब भी बोला जाता है, तो वो मौत शब्द जैसा प्रोनाउंस होता है। इसलिए वहां लोग इससे बचते हैं।

हालात ये हैं कि किसी भी जगह, लिफ्ट या हॉस्पिटल में 4 का इस्तेमाल नहीं होता। इंटरनेट स्पीड के मामले में यह देश वर्ल्ड में नंबर 1 है। साउथ कोरिया की 93% आबादी इंटरनेट का इस्तेमाल करती है। यहां के लोग लाल स्याही (रेड इंक) का इस्तेमाल करने से भी डरते हैं। इन लोगों का मानना है कि लाल रंग मौत का सिंबल होता है। इसलिए यहां के लोग लाल रंग का इस्तेमाल नहीं करते। इस देश में एक ही सरनेम वाले लोग आपस में शादी नहीं कर सकते। यहां ये मान्यता सदियों पुरानी है कि एक ही सरनेम वाले लोगों की शादी करने से ब्लड अशुद्ध हो जाता है। साउथ कोरिया में प्लास्टिक सर्जरी आम है। यहां ऐसा कराने वाले की तारीफ की जाती है। यहां के लोग बड़ी आंखों, बड़ी नाक और अच्छी चिन के लिए सर्जरी कराते हैं। यहां इस तरह की सर्जरी सस्ती भी है।

 

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।