खेल

आॅस्ट्रेलिया को 151 पर समेट भारत ने गंवाए 5 विकेट

India and Australia Test Match :

मयंक अग्रवाल 28 और विकेटकीपर ऋषभ पंत छह रन बनकर क्रीज पर थे

मेलबोर्न (एजेंसी)। तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (33 रन पर 6 विकेट) के करियर (India and Australia Test Match : India lost 5 wickets)  के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन से भारत ने आॅस्ट्रेलिया को तीसरे क्रिकेट टेस्ट के तीसरे दिन शुक्रवार को पहली पारी में मात्र 151 रन पर समेट दिया लेकिन दिन की समाप्ति तक भारत ने अपने पांच विकेट 54 रन तक गंवा दिए।भारत दूसरी पारी में लड़खड़ा गया लेकिन विश्व की नंबर एक टीम भारत 346 रन की कुल बढ़त के साथ मजबूत स्थिति में दिखाई दे रही है।

भारत ने दूसरी पारी में जिस तरह विकेट गंवाए उसे देखते हुए इस बात पर बहस छिड़ी रहेगी कि उसने 292 रन की विशाल बढ़त मिलने के बावजूद आॅस्ट्रेलिया से फॉलोआॅन क्यों नहीं कराया। यॉर्करमैन बुमराह ने जिस तरह 15.5 ओवर में 33 रन पर छह विकेट लेकर आॅस्ट्रेलिया को झकझोरा ठीक उसी तरह पैट कमिंस ने छह ओवर की घातक गेंदबाजी में मात्र 10 रन पर चार विकेट लेकर भारत के शीर्ष क्रम को झकझोर दिया। कमिंस ने हनुमा विहारी (13), पहली पारी के शतकधारी चेतेश्वर पुजारा (0), कप्तान विराट कोहली (0) और उपकप्तान अजिंक्या रहाणे (1) को पवेलियन भेजा। रही सही कसर जोश हेजलवुड ने रोहित शर्मा (5) को आउट कर पूरी कर दी। स्टंप्स के समय ओपनर मयंक अग्रवाल 28 और विकेटकीपर ऋषभ पंत छह रन बनकर क्रीज पर थे।

बुमराह ने तोड़ा दोशी का 39 साल पुराना रिकॉर्ड

 भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने पदार्पण कैलेंडर वर्ष में सर्वाधिक विकेट लेने का पूर्व भारतीय लेफ्ट आर्म स्पिनर दिलीप दोशी का 39 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया है। बुमराह ने आॅस्ट्रेलिया के खिलाह यहां चल रहे तीसरे क्रिकेट टेस्ट के तीसरे दिन शुक्रवार को मेजबान टीम की पहली पारी में 33 रन देकर 6 विकेट लेकर नया भारतीय रिकॉर्ड बनाया। दोशी ने 1979 में अपने पदार्पण वर्ष में 40 विकेट चटकाए थे।

भारतीय यॉर्करमैन बुमराह ने शॉन मार्श का विकेट लेने के साथ नया इतिहास बनाया। उनके इस साल अब तक 45 विकेट हो चुके हैं। 25 साल के बुमराह ने इस साल 5 जनवनरी को केपटाउन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपना टेस्ट पदार्पण किया था। बुमराह पहले ऐसे एशियाई गेंदबाज भी बन गए हैं जिन्होंने एक ही साल में विदेशी जमीन पर तीन बार एक पारी में पांच विकेट झटके हैं। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जोहानसबर्ग में 54 रन देकर 5 विकेट, इंग्लैंड के खिलाफ ट्रेंट ब्रिज में 85 रन देकर 5 विकेट और आॅस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबोर्न में 33 रन देकर 6 विकेट लिए।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top