हरियाणा

सरसा में बढ़ा स्वाइन फ्लू संक्रमण

Increased, Swine, Flu, Infection, Cadavera

7 और आशंकित स्वाइन फ्लू के मरीज आए सामने

  • -मामला डीसी के संज्ञान में आने के बाद स्वास्थ्य विभाग हुआ अलर्ट

सरसा (सच कहूँ न्यूज)। स्वाइन फ्लू के 7 और आशंकित मरीज सामने आए हैं। इनमें दो मरीज नागरिक अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भी भर्ती हैं, जबकि 5 निजी अस्पतालों में उपचाराधीन हैं। जिनकी जांच रिपोर्ट रोहतक पीजीआई से अभी पेंडिंग है। बता दें कि जिला में 9 स्वाइन फ्लू पॉजिटिव मरीज सामने आए हैं। जिनमें दो की मौत हो चुकी है, बल्कि 12 मरीजों की जांच रिपोर्ट अभी पेंडिंग है। लेकिन जिला में बढ़ते स्वाइन फ्लू संक्रमण का मामला डीसी के संज्ञान में आने के बाद स्वास्थ्य विभाग अलर्ट है।

विभाग की टीमें लोगों को बचाव बारे जागरूक करने फील्ड में उतरी हैं। यह टीमें जागरूक करते हुए लोगों को बता रही हैं कि किसी में स्वाइन फ्लू के लक्षण दिखें, तो उससे कम से कम तीन फीट दूरी बनाए रखें, क्योंकि यह वायरस हवा में फैलता हैै, खांसने, छींकने व थूकने से वायरस सेहतमंद लोगों तक पहुंच जाता है। आशंकित मरीज भी मुहं पर रूमाल या मास्क का प्रयोग रखें और भीड़- भाड़ वाले इलाकों में न जाएं। ऐसी स्थिति में घबराए नहीं, आंख, नाक व मुंह को छुए नहीं और किसी से हाथ न मिलायें न ही गले मिले और डॉक्टर की सलाह बिना दवाई न लें। अगर मरीज का खांसी, जुखाम दो-तीन दिन में ठीक न हो तो नागरिक अस्पताल, समुदायिक केंद्र या प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर संपर्क कर सकते हैं।

लोगों को बचाव बारे जागरूक करने में जुटी हैं टीमें

जिला में 7 नए स्वाइन फ्लू आशंकित मरीज सामने आए हैं। 12 मरीजों की जांच रिपोर्ट पेंडिंग है। विभागीय टीमें लोगों को बचाव बारे जागरूक करने में जुटी हैं। स्कूली बच्चों में जागरूकता लाने के निर्देश दिए हैं। वहीं आशा वर्कर और एएनएम भी अभियान में शामिल की गई हैं।
-डॉ. अनीषा, नॉडल अधिकारी, सरसा।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top