प्याज के बढ़े रेटों ने लगाया जेबों को ‘तड़का’

0
Onion

महंगाई के कारण सब्जी को तड़का लगाने वाला प्याज घरों में से गायब | Onion

बठिंडा/गोनियाना मंडी(जगतार जग्गा)। दिन-प्रतिदिन बढ़ती महंगाई ने जहां आम लोगों की कमर तोड़ कर रख दी है वहीं अब महंगाई के कारण सब्जी को तड़का लगाने वाला प्याज (Onion) घरों में से गायब होता नजर आ रहा है। गांवों के लोग जो कि खुद प्याज के उत्पादक हैं वह भी प्याज की महंगाई से परेशान नजर आ रहे हैं। यदि व्यापारिक स्तर पर प्याज की कीमतों संबंधी बात करें तो इसका प्रभाव खूब देखने को मिल रहा है। बठिंडा की मंडी में आम दिनों में प्याज की छह सौ बोरी रोजमर्रा की बिकती थी परंतु अब विवाह -शादियों के सीजन दौरान भी चार सौ बोरियां बड़ी मुशकिल से ही बिक रही हैं। अगर इसी तरह ही प्याज की कीमतें बढ़ती गई तो आम दिनों में प्याज की बिक्री में गिरावट जरूर देखने को मिलेगी।

गांव गोनियाना कलां की वीरपाल कौर ने कहा कि प्याज की बढ़तीं कीमतों ने रसोई का बजट ही बिगाड़ कर रख दिया है क्योंकि प्रतिदिन की घर में इस्तेमाल किया जाने वाला प्याज अब मेहमान आदर के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला प्याज बन कर रह गया है। उन्होंने बताया कि कोई समय होता था कि हर गांव के घर में प्याज की दो -दो बोरियां देखने को मिल जाती थी। गांव नेहियां वाला की ग्रहणी हरपाल कौर ने बताया कि प्याज की बढ़ी कीमतें सरकार की ही देन है सरकार अब तक प्याज की कीमतों पर लगाम कसने में असफल रही है और व्यापारी वर्ग इसको स्टाक कर बड़े स्तर पर मोटी कीमतों पर प्याज बेच कर लोगों की लूट कर रहा है जो कि सरकार को इसकी तरफ जरूर ध्यान ध्यान देना होगा।

सरकार से प्याज की कीमतों को कंट्रोल कर आम लोगों को राहत पहुंचाए जाने की मांग | Onion

  • लोगों ने कहा कि यदि खाने पीने की वस्तुएं ही कंट्रोल से बाहर हो गई तो वह दिन दूर नहीं जब महंगाई आसमान छूने लगेगी।
  • गोनियाना मंडी के मैन बस स्टैंड पर फास्टफूड की दुकान करने वाले एक होटल मालिक गोबिंद राम का कहना था
  • कि कोई समय था जब प्याज और आलू से बिना समोसा अधूरा होता था
  • परंतु अब तो लगभग अकेले आलू के साथ ही समोसा परोसना पड़ता है
  • क्योंकि प्याज की बढ़ी कीमतों और ग्राहक की बढ़ती मांग के बीच दुकानदार पिस कर रह जाता है।
  • होटल मालिक ने सरकार से मांग की कि जल्दी से जल्दी प्याज की कीमतों को कंट्रोल कर आम लोगों को राहत पहुंचाई जाए।

सब्जी मंडी से भी प्याज गायब : धींगड़ा | Onion

गोनियाना मंडी की सब्जी मंडी के साथ सबंधित हरपाल सिंह धींगड़ा ने बताया कि जब की प्याज की कीमतें बढ़ी हैं तो गोनियाना मंडी की सब्जी मंडी में प्याज देखने को भी नहीं मिला। उन्होंने बताया कि जब प्याज पांच दस रुपये आम बिकता है उस समय ही इस मंडी में प्याज की आमद होती है परंतु जब अब प्याज की कीमतें आसमान छू रही हैं तो छोटी मंडियों में प्याज की आमद होना बहुत ही बड़ी और हैरानीजनक बात ही माना जा सकता है।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करे।