हरियाणा

हरियाणा कैबिनेट में महत्वपूर्ण फैसले

Important Decisions, Cabinet, Tax, Scheme, Haryana

 1 जुलाई से पहले एक मुश्त बकाया टैक्स भरने के लिए योजना शुरू

  • सूरजमुखी की आधी फसल खरीदेगी प्रदेश सरकार

चण्डीगढ़(अनिल कक्कड़)। हरियाणा प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में कई महत्वपूर्ण फैसले लिए गए। गत कई दिनों से सूरजमुखी की खरीद के लिए प्रदर्शन कर रहे किसानों को राहत देते हुए प्रदेश सरकार ने सूरजमुखी की 50 फीसदी फसल खरीदने का ऐलान किया। वहीं प्रदेश में नए 1500 विशेष पुलिस अधिकारियों के साथ-साथ 400 नए जेल वॉर्डन भर्ती करने के आशय को भी कैबिनेट में मंजूरी मिली।

इस बाबत जानकारी देते हुए प्रदेश के कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने बताया कि सरकार ने सूरजमुखी बीज की खरीद न्यूनतम समर्थन मूल्य पर करने के लिए जिला कुरुक्षेत्र के लाडवा और पिहोवा में दो और खरीद केन्द्र खोलने का निर्णय लिया है। तथा सूरजमुखी की पैदावार की खरीद 25 फीसदी से बढ़ाकर 50 फीसदी की गई है। एफएक्यू सूरजमुखी बीज की खरीद 3950 रुपये प्रति क्विंटल के न्यूनतम समर्थन मूल्य पर करने का निर्णय लिया है, इसमें 100 रुपये का बोनस भी शामिल है।

1500 एसपीओ होंगे भर्ती, 400 जेल वॉर्डन

कैबिनेट में हुए फैसले के अनुसार सभी जिलों में एक वर्ष के लिए अनुबंध आधार पर अतिरिक्त 1500 विशेष पुलिस अधिकारी (एसपीओ) लगाने के गृह विभाग के एक प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान की गई। वे हरियाणा राज्य औद्योगिक सुरक्षा बल (एचएसआईएसएफ) और हरियाणा सशस्त्र पुलिस (एचएपी) में 2004 में भर्ती हुए पूर्व सिपाहियों, जिनका चयन रद्द कर दिया गया था, में से लगाए जाएंगे। वहीं जेल वार्डन के तौर पर अनुबंध आधार पर 400 पूर्व सैनिकों और अर्ध-सैन्य कार्मिकों को लगाने की भी मंजूरी दी।

ई-टिकट से वरिष्ठ नागरिकों को बस किराए में 50 फीसदी छूट

प्रदेश कैबिनेट ने फैसला किया है कि राज्य परिवहन की बसों में नि:शुल्क एवं छूट प्राप्त यात्रियों को यात्रा करने से पहले आधार आधारित बायोमिट्रिक के साथ अटैच ई-टिकटिंग लेनी होगी ताकि सही व्यक्ति ही राज्य परिवहन की बसों में यात्रा कर सकें। वरिष्ठ नागरिकों को बस किराए में 50 फीसदी की छूट दी जाएगी।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top