इग्नू की परीक्षा 1 जून से शुरू

0
IGNOU exam begins on 1st June

देश में 910 परीक्षा केन्द्र व विदेशों में 16 और हरियाणा में 29 परीक्षा केन्द्र स्थापित

  • हरियाणा के 15,7, 882 परीक्षार्थी देंगे परीक्षा

सच कहूँ/विजय शर्मा करनाल। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्तविश्वविद्यालय (इग्नू) की परीक्षा एक जून से शुरू होगी। इग्नू की क्षेत्रीय निदेशक डॉ. पूनम कुमारी सिंह ने बताया कि पूरे भारतवर्ष में इग्नू की परीक्षाएं 29 जून, 2019 तक चलेंगी। उन्होंने बताया कि इग्नू के कुल 910 परीक्षा केन्द्र हैं जिनमें 16 परीक्षा केन्द्र विदेशों में और 123 परीक्षा केन्द्र देश के विभिन्न जिलों में हैं। इस परीक्षा के लिए 759380 पात्र विद्यार्थियों को हाल टिकट जारी किए जा चुके हैं कोई भी विद्यार्थी जो परीक्षा में बैठेगा वह इग्नू की वेबसाईट से इसे डाऊनलोड कर सकता है।  सहायक क्षेत्रीय निदेशक डॉ. धर्मपाल ने बताया कि हरियाणा में इग्नू द्वारा 29 परीक्षा केन्द्र स्थापित किए गए हैं, जिनमें से 9 हरियाणा की जेलों स्थापित किए गए हैं। उन्होंने बताया कि जून महीने में होने वाली परीक्षा में हरियाणा के 157882 विद्यार्थी परीक्षा देंगे।

परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षाएं व्यवस्थित और सुचारू रूप से संचालित करने के लिए सभी प्रबंध पूरे कर लिए गए हैं। उन्होंने सभी विद्यार्थियों को निर्देश दिए कि वे परीक्षा केन्द्र पर 30 मिनट पहले पहुंच जाएं और इग्नू द्वारा जारी आई कार्ड व हाल टिकट अपने साथ लेकर आएं। उन्होंने बताया कि बीसीए और एमसीए के विद्यार्थियों को प्रैक्टिल इग्जम के लिए अलग से हाल टिकट जारी किए जाएंगे। जिन विद्यार्थियों को प्रैक्टिल इग्जम देना है वो जून माह के अंत में क्षेत्रीय केन्द्र करनाल में सम्पर्क कर सकते हैं।

  • अगले सत्र में नामांकन के लिए प्रक्रिया शुरू

जुलाई-2019 सत्र में नामांकन के लिए आॅनलाइन आवेदन की प्रक्रिया प्रारंभ है। सर्टिफिकेट कोर्स के लिए 15 जुलाई तथा डिग्री व डिप्लोमा कोर्स के लिए 31 जुलाई तक आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। एससी-एसटी अभ्यर्थियों के लिए कई कार्यक्रमों में फ्री नामांकन की सुविधा उपलब्ध है। इसका लाभ लेने के लिए संबंधित अभ्यर्थियों को आवेदन भरकर क्षेत्रीय केंद्र पर जमा करना होगा। पंजीकरण की अंतिम तारीख 30 जून है।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।