लंबे समय एक जगह बैठकर करते हैं काम तो हो जाएं सावधान !

0

लम्बे समय तक एक ही स्थान पर बैठकर काम करना आपको आरामदायक लग सकता है, लेकिन ये आपकी सेहत के लिए कतई सही नहीं है। इससे आपके शरीर का लोअर भाग यानि कमर और नीचे का हिस्सा बीमारी से घिरने लगता है, इसका कारण है शरीर के इस हिस्से में हरकत का न होना। वैसे विशेषज्ञ भी मानते हैं कि मानव शरीर काम करने के लिए बना है न कि आराम करने के लिए।

लंबे समय बैठना

लंबे समय तक बैठने से एक तरफ जहां मोटापा बढ़ता है। इससे पेट, जांघ और बैक एरिया में चर्बी जमा होने लगती है। दूसरा शरीर भी रोगों का घर बन जाता है और जीवन को खतरा भी बढ़ जाता है। एक शोध बताता है कि लॉन्ग सिटिंग जॉब से आपकी उम्र 40 फीसदी तक कम हो जाती है।

ऐसे प्रतिक्रिया करता है शरीर

बैठने से आपके शरीर का निचला हिस्सा स्थिर हो जाता है। इससे पैरों की मसल्स कार्य करना बंद कर देती हैं, जिससे हर मिनट केवल एक कैलोरी घती है। फैट घटाने वाले एंजाइम 90 फीसदी तक कम हो जाते हैं। फायदा पहुंचाने वाला कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी 20 फीसदी तक घट जाता है। 24 घंटे बाद इन्सुलिन का असर खत्म होने लगता है, जिससे डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है।

स्वास्थ्य के लिए हानिकारक

लंबे समय तक बैठे रहने से मोटापे के चलते तीस-पैंतीस साल की उम्र में ही बैक पेन आम बात हो जाती है। चलने फिरने में परेशानी आती है। माँसपेशियों की शक्ति घट जाती है। इसके साथ-साथ अचानक बॉडी मूवमेंट की स्थिति में आपका शरीर रिएक्ट नहीं कर पाता है, जिससे माँसपेशियों में खिंचाव के साथ हड्डियों के जोड़ों में दर्द पैदा हो जाता है।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।