आईसीसी टेस्ट चैम्पियनशिप का हिस्सा नहीं थी इंग्लैंड-न्यूजीलैंड सीरीज

0
ICC Test Championship

न्यूजीलैंड ने दो मैचों की सीरीज 1-0 से जीती थी (ICC Test Championship)

नई दिल्ली (एजेंसी)। इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप (ICC Test Championship) का हिस्सा नहीं थी जिसके कारण इस सीरीज से किसी भी टीम को कोई अंक नहीं मिला। न्यूजीलैंड ने दो मैचों की यह सीरीज 1-0 से जीती। न्यूजीलैंड ने पहला टेस्ट पारी के अंतर से जीता था जबकि दूसरा टेस्ट अंतिम दिन वर्षा के कारण ड्रा रहा था।

हाल में भारत और बांग्लादेश, आॅस्ट्रेलिया और पाकिस्तान, वेस्टइंडीज और अफगानिस्तान तथा इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच सीरीज हुई। वेस्टइंडीज ने लखनऊ में एकमात्र टेस्ट में अफगानिस्तान को हराया लेकिन अफगानिस्तान के टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा नहीं होने के कारण वेस्टइंडीज को कोई अंक नहीं मिला। भारत ने बांग्लादेश को 2-0 से और आॅस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान कोे 2-0 से हराया।

इंग्लैंड और न्यूजीलैंड बेशक टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा हैं लेकिन दोनों के बीच यह सीरीज चैंपियनशिप से बाहर थी। दरअसल सभी टीमों को अगस्त 2019 से जून 2021 तक टेस्ट चैंपियनशिप में कुल छह सीरीज खेलनी है जिसमें तीन सीरीज घर और तीन सीरीज विदेशी जमीन पर होनी हैं।

  • दोनों देशों के बोर्डों ने टेस्ट चैंपियनशिप शुरु होने से पहले ही इस सीरीज को मंजूरी दे दी थी जिसके कारण यह टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा नहीं बन पाई।
  • आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप में इस समय भारत 360 अंकों के साथ सबसे आगे है।
  • आॅस्ट्रेलिया 176 अंकों के साथ दूसरे, न्यूजीलैंड 60 अंकों के साथ तीसरे, श्रीलंका 60 अंकों के साथ चौथे और इंग्लैंड 56 अंकों के साथ पांचवें स्थान पर है।
  • वेस्टइंडीज, पाकिस्तान, बांग्लादेश और दक्षिण अफ्रीका का अभी तक खाता नहीं खुला है।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करे।