जब 1 बॉल में बैट्समैन ने बना दिए थे 286 रन

0
Highest Score in 1 Ball

गिनते-गिनते थक गए थे अंपायर

बात काफी पुरानी है, परंतु बहुत रोचक है। जो क्रिकेट के शौकीन है, उनके लिए ये जानकारी बहुत जरुरी है। क्रिकेट मैच के दौरान विक्टोरिया के बैट्समैन ने एक जोरदार शॉट लगाया और बॉल पेड़ पर जाकर अटक गई। क्रिकेट को अनिश्चितताओं का खेल कहा जाता है। वैसे ये नाम उसे यूं ही नहीं मिला है। इस खेल में कई कारनामे ऐसे हो चुके हैं, जिन पर भरोसा कर पाना बेहद मुश्किल है। ऐसा ही एक रिकॉर्ड इंग्लैंड में बन चुका है। अगर कोई पूछे कि एक बॉल में ज्यादा से ज्यादा कितने रन बन सकते हैं, तो ज्यादातर लोगों का जवाब 7 रन होगा। लेकिन क्रिकेट हिस्ट्री में एक बार एक बॉल पर 286 रन भी बन चुके हैं।

ऑस्ट्रेलिया में हुआ था कारनामा…

  • जनवरी 1894 में लंदन से छपने वाले अखबार ‘पाल-माल गजट’ में एक रिपोर्ट छपी थी। जिसमें इस रिकॉर्ड के बारे में बताया गया था। रिपोर्ट के मुताबिक 1865 में आॅस्ट्रेलिया में डोमेस्टिक मैच के दौरान विक्टोरिया और स्क्रैच क की टीम के बीच एक मैच खेला गया था। जिसमें एक बॉल पर 286 रन बने थे।
  • मैच के दौरान विक्टोरिया के बैट्समैन ने एक जोरदार शॉट लगाया, और बॉल पेड़ पर जाकर अटक गई। इसके बाद बैट्समैन के रन दौड़ने का सिलसिला शुरू हुआ। जब तक बॉल पेड़ पर रही, तब तक बैट्समैन रन दौड़ते रहे और इस दौरान उन्होंने 286 रन ले लिए। बैट्समैन को लगातार रन दौड़ते देख अपोजिट टीम के मेंबर्स ने उन्हें ऐसा करने से रोकने के लिए अंपायर से अपील भी की लेकिन कुछ फायदा नहीं हुआ।

फिर यूं निकली पेड़ से बॉल

अंपायर्स ने बॉल वापस लाने के लिए पेड़ को काटने तक का बोल दिया। लेकिन इतनी जल्दी ऐसा करना आसान नहीं था। आखिरकार बॉल को पेड़ से निकालने के लिए एक अनोखा तरीका अपनाया गया। बॉल को बंदूक से गोली मारकर निकाला गया। ‘पाल-माल गजट’ में छपी रिपोर्ट के मुताबिक इतने रन दौड़ने के दौरान बैट्समैन ने करीब छह किलोमीटर दौड़ लगाई थी। दरअसल जब ये कारनामा हुआ था उस वक्त एक बॉल पर मैक्सिमम रन दौड़ने की लिमिट तय नहीं थी। जिसका बैट्समैन ने भरपूर फायदा उठाया था। हालांकि बाद में नियमों में हुए बदलाव के मुताबिक अब एक बॉल पर बैट्समैन ज्यादा से ज्यादा सिर्फ चार रन ही दौड़ सकता है।

  • मैच की सबसे रोचक बात यह रही कि बॉल जब नीचे गिरी तो कोई भी खिलाड़ी उसे कैच नहीं कर सका।

 

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।