हरियाणा

जेबीटी में चयनित उम्मीदवारों में फर्जीवाड़े को लेकर हाईकोर्ट ने दिए आदेश

High Court, JBT, Candidates, Record Siege, Haryana

एचटेट-2011 परीक्षा का रिकार्ड होगा सील

भिवानी(सच कहूँ न्यूज)। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा वर्ष 2011 में संचालित की गई हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा यानी एचटेट का पूरा रिकार्ड सीज व सील किया जाएगा। बोर्ड अधिकारियों ने इस बात की पुष्टि की है।

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने आयोजित करवाई थी परीक्षा

बोर्ड द्वारा संचालित की गई साल 2011 की एचटेट परीक्षा का रिकार्ड भी अब सील किए जाने की तैयारी है। बता दें कि इससे पहले वर्ष 2008-09 में आयोजित की गई एचटेट परीक्षा के रिकार्ड को भी बोर्ड के द्वारा सील किया गया था तथा उसकी वजह जेबीटी में चयनित उम्मीदवारों के द्वारा एचटेट परीक्षा पास करने में किए गए फर्जीवाड़े को बताया गया था। दरअसल 2011 में चयनित जेबीटी अध्यापकों के चयन को पंजाब हरियाणा हाईकोर्ट में इस बिनाह पर चुनौती दी गई थी कि चयनित उम्मीदवारों में से कई की एचटेट परीक्षा दूसरे उम्मीदवारों के द्वारा दी गई थी, जिनके मिलान की प्रक्रिया भी बाद में अपनाई गई थी। इन उम्मीदवारों ने वर्ष 2008-09 में एचटेट परीक्षा दी थी।

मामला अभी भी चल ही रहा था कि अब साल 2011 में आयोजित अध्यापक पात्रता परीक्षा यानी एचटेट का रिकार्ड भी सील किए जाने की प्रक्रिया शुरू होने वाली है। 2011 में पांच लाख उम्मीदवारों ने एचटेट परीक्षा के लिए आवेदन किया था, जिनमें से करीब साढ़े चार लाख ने परीक्षा दी थी।

रिकार्ड सील की तैयारी है: बोर्ड अध्यक्ष

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड अध्यक्ष डॉ. जगबीर सिंह ने मामले की पुष्टि करते हुए बताया कि उन्हें सरकारी वकील की ओर से अभी जानकारी मिली है कि रिकार्ड को सीज एवं सील किया जाए। हालांकि हाईकोर्ट की ओर से कोई आधिकारिक आदेश अभी नहीं मिले हैं, मगर बोर्ड ने रिकार्ड सील करने की तैयारी कर ली है।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top

Lok Sabha Election 2019