बरसात से जलभराव, नपा के दावे फेल

0
Heavy Rain, Relief, Heat, Haryana

लोगों के घरों में घुसा पानी, झमाझम बरसात से आमजन को गर्मी से मिली राहत

  • सरसा में महज 100 एमएम बारिश से सड़क ों पर भरा पानी
  • जुलाना में 80 एमएम बारिश से पानी में डूबी फसलें
  • सारा दिन सीवरेज खोलने में जुटी रही पब्लिक हेल्थ विभाग की टीमें

सरसा (सच कहूँ न्यूज)। सावन की पहली झमाझम बारिश ने लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत दिलाई, तो वहीं बरसात को तरस रही किसानों की फसलें खिल उठी। लेकिन आसमान में मंडराते सावन के काले बादलों ने शहरवासियों की चिंता बढ़ा दी है, क्योंकि सरसा में मात्र 10 एमएम बारिश से गलियों व सड़कों पर वीरवार शाम तक पानी जमा रहा।

सड़कों में गहरे गड्ढ़ों में पानी जमा रहने से वाहनों का आवागमन प्रभावित रहा व शहर में हर तरफ जाम की स्थिति बनी रही। हालांकि पब्लिक हेल्थ विभाग की टीमें सीवर खोलने में जुटी रही, लेकिन बरसात से पहले शहर से पानी निकासी के प्रबंधों की पोल पहली बारिश ने खोलकर रख दी है।

वहीं किसानों की फसलों को भरपूर फायदा पहुंचने की उम्मीद जगी है। वीरवार को अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहा। सुबह से आसमान में बादलों का आना जाना लगा रहा। लेकिन सावन की पहली हलकी बारिश ने शहरवासियों को जहां राहत पहुंची, वहीं बरसाती पानी निकासी को लेकर चिंता बढ़ा दी, क्योंकि गलियां व सड़कें पानी से लवालव रही।

बारिश से सभी फसलों को मिलेगा भरपूर फायदा

फसलों को इस सीजन में सिंचाई की आवश्यकता रहती है, क्योंकि फसलों की ग्रोथ बढ़ती है। लेकिन अबतक जुलाई में बारिश ना के बराबर थी। अच्छी बारिश होने से सभी फसलों को भरपूर फायदा मिलेगा। आगामी तीन दिनों में अच्छी बारिश होने की संभावना है।
-बाबूलाल, कृषि उपनिदेशक, सरसा।

सरकारी स्कूलों में भरा पानी, शिक्षा प्रभावित

जुलाना। बरसात से गतौली के प्राईमारी स्कूल, लजवाना खुर्द, नंदगढ़, जुलाना व शामलो कलां के सरकारी स्कूल में पानी भर गया। विद्यार्थियों को पानी से गुजरना पड़ा। स्कूल में पानी भरने से विद्यार्थियों की पढ़ाई प्रभावित हुई।

नंदगढ़ गांव में कई घरों ंमें पानी भर गया। शामलो कलां गांव में पानी निकासी का प्रबंध नहीं होने के कारण तालाब ओवर फ्लो हो गए जिसके चलते सड़क पर पानी भर गया और आवागमन बंद हो गया। लजवाना कलां गांव में तालाब ओवर फ्लो होकर पानी स्कूल, मंदिर, खेतों एवं घरों में घुस गया। रास्ते बंद होने पर जेसीबी की सहायता से पानी निकासी का प्रबंध पंचायत ने करवाया।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।