गुजरात में भारी वर्षा का दौर जारी, देवभूमि द्वारका जिले में औसतन 13 ईंच, खंभालिया में सवा 19 ईंच

0
rain

गांधीनगर/राजकाेट। गुजरात में फिर से सक्रिय हुए मानसून के दौरान सौराष्ट्र क्षेत्र में भारी से अति भारी वर्षा का दौर जारी है तथा इस दौरान देवभूमि द्वारका जिले में पिछले 24 घंटे के दौरान औसतन 322 मिलीमीटर यानी लगभग 13 ईंच बरसात हुई है जबकि इसके खंभालिया तालुका में तो 487 मिमी यानी 19 ईंच (डेढ़ फुट) से अधिक वर्षा दर्ज की गयी है। राज्य आपात संचालन केंद्र की ओर से जारी आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार पिछले 24 घंटे में राज्य के कुल 33 में से 32 जिलों के 188 तालुका में वर्षा हुई है और खंभालिया इस मामले में शीर्ष पर रहा है, जहां रेलवे स्टेशन तथा कई निचले इलाकों में घरों तक में पानी घुस गया है।

Chance of rain in next 24 hours

भारी वर्षा की चेतावनी

देवभूमि द्वारका जिले के कल्याणपुर में 355 मिमी, तीर्थनगरी द्वारका में 272 मिमी निकटवर्ती पोरबंदर में 267 मिमी, कुतियाणा में 209 मिमी, विसावदर में 201 मिमी वर्षा हुई है। 27 तालुका में 100 मिमी से अधिक तथा 92 में 50 मिमी से अधिक वर्षा हुई है। एहतियात के तौर पर खंभालिया तथा कुछ अन्य स्थानों पर एनडीआरएफ की टीम तैनात कर दी गयी है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के दौरान भी राज्य के सौराष्ट्र तथा कुछ अन्य क्षेत्रों में कुछ स्थानों पर भारी से अति भारी वर्षा की चेतावनी दी है।

इस बीच आज सुबह छह बजे से दस बजे तक भी 143 तालुका में वर्षा हुई है। सबसे अधिक 65 मिमी अमरेली जिले के जाफराबाद में दर्ज की गयी है। गिर गढड़ा में 58 मिमी तथा जामनगर में 56 मिमी वर्षा हुई है। राज्य में अब तक कुल मानसूनी वर्षा का 22 प्रतिशत से अधिक दर्ज हो चुका है। एक ही दिन की वर्षा से देवभूमि द्वारका जिले में औसत का 89 प्रतिशत से अधिक दर्ज किया जा चुका है और यह राज्य में इस मामले में सबसे अव्वल है। पोरबंदर में यह आंकड़ा 71 प्रतिशत से कुछ अधिक है।

 

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।