हरियाणा पुलिस जल्द होगी हाईटैक

0
Haryana-Police

बीस मिनट में ग्रामीण व दस मिनट में पहुंचेगी शहरी क्षेत्र में पुलिस : डीजीपी (Haryana Police )

  • पुलिस विभाग के लिए खरीदी जाएगी 630 गाड़ियां, 4500 कर्मचारी होंगे नियुक्त

रोहतक (सच कहूँ न्यूज)। पुलिस महानिदेशक मनोज यादव ने कहा कि हरियाणा पुलिस जल्द ही हाईटैक होगी। गृह मंत्रालय के आदेश पर हरियाणा पुलिस इमरजेंसी रिसपांस नामक प्रोजेक्ट को लागू कर रही है। इस पर गृह विभाग की ओर से 154 करोड़ रुपए दिये गये हंै और प्रदेश के हर व्यक्ति तक पुलिस सहायता पहुंचाने के लिये हरियाणा पुलिस 630 नई गाड़ियां खरीदेगी और इस पर 4500 कर्मचारी तैनात किये जाएंगे। (Haryana Police ) उन्होंने दावा किया कि यह प्रदेश का सबसे बड़ा प्रोजेक्ट है। शनिवार को पुलिस महानिदेशक आईआईएम में नई पुलिस चौकी के भवन का उद्घाटन करने के बाद पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे।

पुलिस के तमाम जांच अधिकारियों को एक टैबलेट भी दिया जाएगा (Haryana Police )

डीजीपी मनोज यादव ने कहा कि हरियाणा पुलिस की सहायता 24 घंटे उपलब्ध रहेगी और किसी भी घटना पर पुलिस तुरंत वहां पहुंचेगी। पूरे प्रदेश में अगर कहीं भी कोई घटना होती है तो उसकी काल पंचकुला स्थित कार्यालय के कंट्रोल रूप में भी पहुंचेगी और कंप्यूटर के जरिये हर पुलिस गाड़ी में भी इसकी सूचना जायेगी, ताकि पुलिस घटनास्थल पर जल्द से जल्द पहुंच सके। पुलिस महानिदेशक ने कहा कि इसके अलावा पुलिस के तमाम जांच अधिकारियों को एक टैबलेट भी दिया जाएगा।

  • मौके पर ही घटनास्थल की तस्वीर व वीडियोग्राफी कर सके।
  • अब तक पहले जांच अधिकारी मौके पर जाकर वापिस थाने में आकर मामले के बारे जानकारी लिखता था,
  • अब मौके पर ही सारा डाटा टैबलेट में तैयार कर कप्यूटर में शिफ्ट कर सकता है।

जल्द ही रेंज स्तर पर साईबर थाने खोले जाएंगे

साइबर क्राईम को लेकर उन्होंने कहा कि इस मामले में हरियाणा पुलिस ने बहुत बड़ा संज्ञान लिया है और राज्य स्तर पर साईबर क्राईम पुलिस स्टेशन पंचकूला में बनाया गया है जो कि अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होगा और इसमें आउट सोर्सिंग पर साईबर एक्सपर्ट को रखा गया है।(Haryana Police ) जल्द ही रेंज स्तर पर साईबर थाने खोले जाएंगे। अभी केवल प्रदेश में दो थाने हैं, जिनमें एक थाना पंचकूला और दूसरा थाना गुरूग्राम में है।

  • इस अवसर पर आईआईएम रोहतक के निदेशक धीरज शर्मा।
  • पुलिस महानिरीक्षक रोहतक रेंज रोहतक संदीप खिरवार।
  • पुलिस अधीक्षक राहुल शर्मा, पुलिस अधीक्षक सोनीपत जशनदीप सिंह रंधावा।
  • प्रशिक्षु आईपीएस नितिश अग्रवाल व अन्य अधिकारी मौजूद रहे है।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।