Breaking News

दसवीं व बारहवीं हरियाणा बोर्ड की परीक्षाएं 7 मार्च से

Haryana, Board, Examinations

 परीक्षा केन्द्र के निरीक्षण हेतू बोर्ड अध्यक्ष, सचिव सहित अन्य उड़नदस्तों की टीमें नियुक्त

  • -सरसा में बोर्ड ने आरएसडी स्कूल को बनाया कंट्रोल रुम
  • -परीक्षा केंद्र अधीक्षकों व सुपरवाइजरों को आज कंट्रोल रुम से मिलेगी परीक्षा सामग्री संबंधी किट

सच कहूँ/सुनील वर्मा
सरसा। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की 12वीं की 7 मार्च और 10वीं की 8 मार्च से बोर्ड परीक्षाएं आरंभ हो रही हैं। परीक्षा केन्द्रों का निरीक्षण करने हेतू हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा बोर्ड अध्यक्ष, सचिव, जिला उपायुक्त, जिला शिक्षा अधिकारी आदि के उड़नदस्तों की टीम गठित कर दी गई है। डबवाली रोड़ स्थित आरएसडी स्कूल में बोर्ड परीक्षाओं के लिए कंट्रोल रुम बनाया गया हैं। जहां से 5 मार्च मंगलवार को सभी परीक्षा केंद्र अधीक्षकों, सुपरवाइजरों को परीक्षा सामग्री संबंधी किट दी जाएंगी।

इस दिन सभी संबंधित अधिकारी और कर्मचारियों को बैठक में उपस्थित होना अनिवार्य होगा। बोर्ड की ओर से इस बार 10वीं और 12वीं कक्षा के परीक्षार्थियों के लिए दोपहर 12:30 बजे से सायं 03.30 बजे तक एक ही सत्र का समय निर्धारित किया गया है। वहीं उड़नदस्ते में इस बार भी ऐसे किसी भी अधिकारी को संयोजक व सदस्य नियुक्त नहीं किया गया है जिसका कोई सगा संबंधी,पुत्र-पुत्री, पति-पत्नी या अन्य कोई ब्लड रिलेशन वाला परीक्षार्थी परीक्षा दे रहा हो। इसके लिए नियुक्त किए गए बोर्ड के संयोजकों व सदस्यों से बोर्ड द्वारा बकायदा लिखित में लिया गया हैं।

-7 मार्च को 12वीं कक्षा का अंग्रेजी विषय का होगा पेपर

12वीं कक्षा की परीक्षाएं 7 मार्च से आरंभ होंगी। पहले दिन अंग्रेजी, 9 को हिन्दी, 11 मार्च को फिजिक्स, इकोनॉमिक्स,13 को फाइन आर्ट्स, 14 को इतिहास, बायोटेक्नोलॉजी, 15 को म्यूजिक हिंदुस्तानी, कंप्यूटर साइंस, 16 को इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी, 18 को गणित, 19 को मिलिटरी साइंस, कृषि, नृत्य, 22 को भूगोल, 25 को पंजाबी, 26 को राजनीति शास्त्र, 27 को कैमिस्ट्री, अकाउंटेंसी, पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन, 28 को फिजिकल एजुकेशन, 29 को समाजशास्त्र, एंटरप्रीनियोरशिप, 30 को मनोविज्ञान, बायोलॉजी, फिलोसॉफी, बिजनेस स्टडीज की परीक्षा होगी। एक अप्रैल को होम साइंस, 2 को संस्कृत, उर्दू, 3 अप्रैल को रिटेल, सिक्योरिटी, आॅटोमोबाइल आदि विषयों की परीक्षा के साथ समापन होगा।

10वीं कक्षा की परीक्षा 8 मार्च से होगी शुरू

8 मार्च को अंग्रेजी विषय के साथ दसवीं कक्षा की परीक्षाएं आरंभ होंगी। दूसरा पेपर 11 मार्च को हिंदी, 13 को फिजिकल एंड हेल्थ एजुकेशन, 16 को सोशल साइंस, 19 को संस्कृत, उर्दू, पंजाबी, कृषि, कंप्यूटर साइंस, म्यूजिक, एनीमल हस्बेंडरी, डांस आदि विषयों की परीक्षा होगी। 25 मार्च को विज्ञान, 29 को गणित तथा 30 मार्च को आइटी की परीक्षा के साथ समापन होगा।

नकल रहित परीक्षा के लिए मिलता है सुशीला स्मृति एवं राकेश स्मृति पुरस्कार:

बोर्ड के निर्णयानुसार प्रत्येक वर्ष सुशीला एवं राकेश स्मृति पुरस्कार परीक्षाओं के दौरान कार्यरत मुख्य केंद्र अधीक्षक, केंद्र अधीक्षक व पर्यवेक्षक द्वारा नकल रोकने में अपना विशेष योगदान देने के लिए दिया जाता है। यह पुरस्कार उड़नदस्तों की सिफारिश पर एक महिला व एक पुरुष शिक्षक को दिया जाना है। सभी उड़नदस्तों के इंचार्जों व संयोजकों से अनुरोध है कि निरीक्षण के दौरान यदि किसी परीक्षा केंद्र पर तीनों वर्गों में से किसी शिक्षक द्वारा नकल रोकने में सहयोग करने का मामला नोटिस में आता है तो केंद्र पर उपलब्ध केंद्र अधीक्षक की निरीक्षण डायरी में संबंधित द्वारा नकल रोकने में दिए जा रहे सहयोग का उल्लेख अपनी टिप्पणी सहित करते हुए विस्तृत रिपोर्ट सहायक निदेशक को उपलब्ध करवाने का कष्ट करें।

‘‘दसवीं व बारहवीं हरियाणा बोर्ड की परीक्षाओं के लिए डबवाली रोड स्थित आरएसडी स्कूल में जिले का कंट्रोल रुम बनाया गया हैं। मंगलवार 5 मार्च से कंट्रोल रुम में जिला के सभी परीक्षा केंद्र अधीक्षकों, सुपरवाइजरों और अन्य अधिकारी व कर्मचारियों की बैठक आयोजित होगी। जिसके पश्चात परीक्षा केन्द्र अधीक्षकों व सुपरवाइजरों को परीक्षा सामग्री संबंधी किट वितरित की जाएगी।
-संत कुमार बिश्नोई, जिला शिक्षा अधिकारी सरसा।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

Haryana, Board, Examinations

लोकप्रिय न्यूज़

To Top