हापुड़ की शिल्पकला की चमक देश दुनिया में : योगी

0
Hapurs artistry sparkles in the country Yogi

लखनऊ l कोरोना संकटकाल में देश दुनिया के बाजारों में आयी मंदी के बीच घरेलू उत्पादों की बिक्री और निर्यात को प्राेत्साहन देने के प्रयासों में जुटे उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरूवार को हापुड़ जिले में निर्मित (Hapur’s Artistry) हथकरघा उत्पादों की तारीफ की है।

योगी ने ट्वीट किया “ अपने चित्ताकर्षक शिल्प के द्वारा घरों के सौंदर्य को अभिवर्धित करता हापुड़ का हैंडलूम/ पावरलूम द्वारा निर्मित सजावट व घरेलू प्रयोग का सामान भारतीय कारीगरी का नायाब उदाहरण है। ‘एक जनपद-एक उत्पाद’ योजना के माध्यम से यह स्थानीय शिल्प अब वैश्विक स्तर पर अपनी चमक बिखेर रहा है।

गौरतलब है कि एक जिला एक उत्पाद योजना को बढ़ावा देने के लिये सरकार ने पिछले महीने एक वर्चुअल मेले का आयोजन किया था जबकि योजना के प्रोत्साहन देने के लिये सरकार समय समय पर लोन मेला का आयोजन भी करती रही है। सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्यम (एमएसएमई) विभाग ने पांच दिवसीय ओडीओपी वर्चुअल फेयर का शुभारंभ मुख्यमंत्री ने पिछली 19 अक्टूबर को किया था। मेले में यूपी के उत्पादों को खरीदने के लिए 35 देशों के करीब एक हजार खरीदार जुड़े थे।

योगी ने उत्तर प्रदेश व्यापक संभावनाओं का प्रदेश बताते हुये कहा था कि हर जिले के कुछ उत्पाद वहां की पहचान हैं। ओडीओपी जैसी योजना इन्हीं विशिष्टताओं को वैश्विक मंच देने का प्रयास है। भदोही की कालीन, वाराणसी की साड़ी, लखनऊ की चिकनकारी, मुरादाबाद का पीतल उद्योग, अलीगढ़ का हार्डवेयर और गोरखपुर का टेराकोटा सहित सभी 75 जिलों की अपनी खूबी है।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।