Breaking News

मानवता व शहीदों को समर्पित रहा ‘गुरगद्दी दिवस’

Gurgaddi diwas of Shah Satnam Ji Maharaj celebrated with humanitarian works

महा रहमो-कर्म दिवस: गर्भवती महिलाओं को पौष्टिक आहार, जरुरतमंद बच्चों को खिलौने, दिव्यांगों को ट्राईसाइकिल की वितरित

सच कहूँ/सुनील वर्मा सरसा। डेरा सच्चा सौदा की दूसरी पातशाही परम पिता शाह सतनाम सिंह जी महाराज का पावन (Gurgaddi diwas of Shah Satnam Ji Maharaj celebrated with humanitarian works) गुरुगद्दी नशीनी दिवस बृहस्पतिवार को शाह सतनाम जी धाम में महारहमोकर्म दिवस के रुप में मनाया गया। इस अवसर पर आयोजित नामचर्चा में भारी तादाद में हरियाणा, पंजाब, उत्तर प्रदेश, राजस्थान व दिल्ली समेत विभिन्न प्रदेशों से साध-संगत पहुंची और परम पिता जी के मानवता पर किए गए उपकारों का गुणगान किया। इस दौरान साध संगत ने रिकॉर्डिड वीडियो के द्वारा पूज्य गुरु संत डॉ. गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां द्वारा फरमाए गए पावन वचनों को श्रवण किया। नामचर्चा के उपरांत समस्त साध-संगत को प्रसाद व लंगर का वितरण किया गया। पावन महारहमोकर्म दिवस के उपलक्ष्य में 3 भक्त योद्धाओं की शादियां हुई। जिनमें दो अति गरीब परिवार की लड़कियों से व एक विधवा लड़की से सम्पन्न हुई।

इसके अलावा 10 जरुरतमंद परिवारों को एक-एक माह का राशन दिया गया। वहीं 10 जरुरतमंद गरीब परिवारों के (Gurgaddi diwas of Shah Satnam Ji Maharaj celebrated with humanitarian works) बच्चों को खिलौने व 10 विद्यार्थियों को स्टेशनरी वितरित की गई। इनके अलावा 6 दिव्यांगों को ट्राईसाइकिल दी गई। जिनमें दो महिलाएं व 4 पुरुष शामिल हैं। बता दें कि डेरा सच्चा सौदा के संस्थापक सार्इं शाह मस्ताना जी महाराज ने 28 फरवरी 1960 को पूजनीय परमपिता शाह सतनाम सिंह जी महाराज को डेरा सच्चा सौदा की दूसरी पातशाही के रूप में विराजमान किया। डेरा सच्चा सौदा की गुरगद्दी की पवित्र रस्म से जुड़े इस पावन दिवस 28 फरवरी को साध-संगत हर वर्ष पावन महारहमोकर्म दिवस के रूप में मनाती है।

पुलवामा शहीदों की याद में किया 1805 यूनिट रक्तदान

सरसा । परम पिता शाह सतनाम सिंह जी महाराज के पावन महारहमोकर्म दिवस (गुरुगद्दी नशीनी दिवस) तथा पुलवामा हमले में शहीद हुए सीआरपीएफ के जवानों को श्रद्धांजलि देने के लिए डेरा सच्चा सौदा में विशाल रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। रक्तदान शिविर में रक्त संग्रहण के लिए चार ब्लड बैंकों की टीमें पहुंची। इसके अलावा शाह सतनाम जी स्पेशलिटी अस्पताल में जनकल्याण परमार्थी शिविर भी लगाया गया। जिसमें चिकित्सकों द्वारा विभिन्न बीमारियों की नि:शुल्क जांच की गई। रक्तदान शिविर में 1805 यूनिट रक्त संग्रहित किया गया। जबकि जनकल्याण परमार्थी जांच शिविर में 777 मरीजों की जांच की गई।

शाह सतनाम जी धाम स्थित सचखंड हॉल में आयोजित रक्तदान कैंप का शुभारंभ सतब्रह्मचारी सेवादार मोहन लाल इन्सां, दिवाना इन्सां व अन्य सेवादारों ने धन-धन सतगुरु तेरा ही आसरा का पवित्र नारा लगाकर व अरदास का शब्द बोलकर किया। इसके अलावा 27 फरवरी को देशभर में डेरा अनुयायियों द्वारा पुलवामा हमले में शहीद हुए सैनिकों को श्रद्धांजलि देने के लिए आयोजित हुए रक्तदान शिविरों में कुल 11,847 यूनिट रक्त एकत्रित किया गया। रक्तदान को लेकर डेरा श्रद्धालुओं में गजब का उत्साह था और रक्तदानी रक्तदान करने के लिए लंबी-लंबी लाईनों में लगकर अपनी बारी का इंतजार करते नजर आए।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top

Lok Sabha Election 2019