कोरोना से बचाव के लिए जागरूकता अभियान चलाएगी सरकार

0
Government will conduct awareness campaign to protect against corona

सोशल मीडिया पर भी अलग से जागरूकता अभियान चलाया जाएगा (Awareness Campaign)

नई दिल्ली। सरकार सर्दी के मौसम में कोरोना महामारी से बचाव के लिए (Awareness Campaign) सभी सार्वजनिक स्थानों पर गुरूवार से व्यापक जागरूकता अभियान चलाएगी। सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बुधवार को संवाददाता सम्मेलन में कहा कि केन्द्रीय मंत्रिमंडल की प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में यहां हुई बैठक में सर्दी के मौसम के मद्देनजर कोरोना महामारी से बचाव के लिए देश भर में जागरूकता अभियान चलाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गयी। उन्होंने कहा कि सभी को पता है कि अभी कोरोना वायरस के संक्रमण के उपचार के लिए कोई वैक्सीन तैयार नहीं की जा सकी है और न ही इसके उपचार के लिए कोई अन्य प्रभावी दवा है इसलिए इसकी रोकथाम का का सबसे उत्तम उपाय बचाव ही है। इसके तहत लोगों से मास्क का इस्तेमाल करने, सामाजिक दूरी बनाए रखने और हाथ धोने के त्रिसूत्री मंत्र को अपनाने की अपील की जाएगी।

सार्वजनिक कार्यालयों आदि पर बैनर लगाए जाएंगे

जावड़ेकर ने कहा कि गुरूवार से शुरू किए जा रहे इस जनांदोलन तथा जागरूकता अभियान के तहत हवाई अड्डों, बाजारों, स्कूलों, कालेजों, मेट्रो स्टेशनों , सार्वजनिक कार्यालयों आदि पर बैनर , पोस्टर और स्टीकर लगाए जाएंगे। इनमें कोरोना से बचाव के इन तीनों मंत्रों का इस्तेमाल करने पर जोर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि साथ ही सोशल मीडिया पर भी अलग से जागरूकता अभियान चलाया जाएगा।

अन्य देशों की तुलना में भारत की स्थिति अच्छी

उन्होंने कहा कि सरकार और लोगों के सामूहिक प्रयासों से भारत कोरोना संक्रमण के मामले में अन्य देशों की तुलना में अपेक्षाकृत रूप से अच्छी स्थिति में है। देश में कोरोना के कारण मृत्यु दर सबसे कम है और लोगों के स्वस्थ होने की दर भी बहुत अच्छी है। सरकार का मानना है कि ए तीन मंत्र अपनाकर हमें इस स्थिति को बनाए रखना है तथा इसे और मजबूत बनाना है।

 

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।