राजस्थान

स्वाई फ्लू की रोकथाम के लिए सरकार ने उठाए कदम

Swine flu

करीब बारह सौ चिकित्साकर्मियों की टीमें करेगी सर्वे | Swine flu

जोधपुर (एजेंसी)। राजस्थान के जोधपुर में बढ़ती स्वाईन फ्लू बीमारी की रोकथाम के लिए करीब बारह सौ चिकित्साकर्मियों की टीमों द्वारा घर घर सर्वे करने का अभियान शुरू किया गया हैं। प्राप्त जानकारी के अनुसार आज से शुरू किया गया सर्वे तीन दिन तक चलेगा और जोधपुर के 65 वार्डों में ये टीमे घर घर जाकर सर्वे करेगी और संदिग्ध स्वाईन फ्लू (Swine flu) मरीज की पहचान कर जांच एवं ईलाज कराया जाएगा। इस दौरान करीब ढाई लाख घरों में सर्वे किया जायेगा।

हर वार्ड के लिए अठारह चिकित्साकर्मियों की टीम सर्वे का काम करेगी। इस काम का कई अधिकारी निगरानी भी कर रहे हैं। स्वाईन फ्लू के मरीज बढ़ने के मद्देनजर अस्पतालों में ईलाज की सुविधा भी बढ़़ाई गई हैं। उल्लेखनीय है कि इस वर्ष जोधपुर संभाग में स्वाईन फ्लू से अब तक करीब बीस लोगों की मौत हो चुकी है जबकि राज्य में इससे मरने वालों की संख्या लगभग तीस तक पहुंच गई हैं। इस वर्ष अब तक प्रदेश में स्वाईन फ्लू के सात सौ से अधिक मरीज सामने आ चुके हैं।

राज्य में स्वाईन फ्लू के बढ़ते कहर के मद्देनजर राज्य सरकार और चिकित्सा विभाग ने सतर्कता बरतने तथा इसके संदिग्ध मरीजों की पहचान कर ईलाज करने तथा इसकी रोकथाम करने के निर्दश दिये हैं। इसके अलावा इससे बचाव के लिए कई जगहों पर आयुर्वेदिक काढ़ा भी पिलाया जा रहा हैं।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

 

लोकप्रिय न्यूज़

To Top