Friends Optical and Eye Care
Breaking News

राजस्थान, जगमग होंगे सरकारी स्कूल, 30 हजार स्कूल बिजली से वंचित 

3 महीने पहले उर्जा मंत्रालय ने भी राजकीय विद्यालयों के बिजली कनेक्शन की जानकारी राज्य सरकार और शिक्षा विभाग से मांगी थी, लेकिन अभी तक विभाग ने ऐसी सूचना ही नहीं दी।

प्रदेश के करीब 30 हजार से अधिक स्कूल बिजली से वंचित | Electricity

  • उर्जा मंत्रालय के आदेश के बाद राज्य सरकार ने आदेश जारी किए

जयपुर (एजेंसी)। प्रदेशभर के सरकारी स्कूलों के लिए अच्छी खबर है। अब हर सरकारी स्कूल में बिजली (Electricity) की व्यवस्था होगी। इसके लिए हाल ही उर्जा मंत्रालय के आदेश के बाद राज्य सरकार ने आदेश जारी किए हैं। गौरतलब है कि प्रदेश के करीब 30 हजार से अधिक स्कूल ऐसे हैं, जिनमें बिजली (Electricity) की उचित व्यवस्था नहीं है। इनमें से अधिकांश में तो बिजली के कनेक्शन ही नहीं हैं। पिछले करीब 3 महीने पहले उर्जा मंत्रालय ने भी राजकीय विद्यालयों के बिजली कनेक्शन की जानकारी राज्य सरकार और शिक्षा विभाग से मांगी थी, लेकिन अभी तक विभाग ने ऐसी सूचना ही नहीं दी। अब शासन संयुक्त सचिव शिक्षा ने निदेशक प्रारंभिक और माध्यमिक शिक्षा से इस संबंध में जानकारी मांगी है।

बनानी होगी कार्ययोजना

प्रदेश के कितने सरकारी स्कूलों में बिजली कनेक्शन नहीं हैं। इसके संबंध में सरकार ने स्कूलों से जानकारी मांगी है। अब स्कूलों को इसके लिए कार्ययोजना बनाकर देनी होगी। कई दूरस्थ स्थानों पर आसपास भी बिजली नहीं होने से खर्चा अधिक आएगा, ऐसे में अब सवाल ये उठता है कि बिजली कनेक्शन की राशि आखिर कौन देगा। अब बिजली कनेक्शन की राशि को लेकर संस्था प्रधान परेशान हैं।

  • प्रदेश में करीब 25 हजार प्राथमिक विद्यालयों में बिजली कनेक्शन नहीं हैं।
  • 4 हजार उच्च प्राथमिक और 100 से अधिक माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्कूलों में भी बिजली कनेक्शन नहीं हैं।
  • चुनाव के समय स्कूलों को पोलिंग बूथ बनाया जाता है, ऐसे में जहां बिजली कनेक्शन नहीं हैं, वहां परेशानी होती है।
  • कई बार वीडियो कॉफ्रेंसिंग से बच्चे वंचित ही रह जाते हैं

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

Government, Schools, Electricity

लोकप्रिय न्यूज़

To Top