पंजाब

अच्छी शिक्षा की प्राप्ति के लिए अच्छी सेहत का होना बहुत जरूरी : डॉ. मल्होत्रा

Good health is important for good education: Dr. Malhotra

जिला स्वास्थ्य विभाग ने स्कूल में मनाया डी-वार्मिंग दिवस

  • बच्चों को खिलाई एलबैंडाजोल की गोलियां
  • डिप्टी डायरैक्टर ने की कार्यक्रम की शुरूआत

पटियाला(खुशवीर सिंह तूर)। जिला स्वास्थ्य विभाग की ओर से शुक्रवार को मल्टीपर्पज को एजुकेशन सीनियर सेकैंडरी स्कूल में डी-वार्मिंग दिवस का आयोजन किया गया, जिसमें कार्यालय स्वास्थ्य वपरिवार भलाई पंजाब से डिप्टी डायरैक्टर डॉ. हरीश मल्होत्रा ने विशेष तौर पर शिरकत की। इस दिवस की शुरूआत डिप्टी डायरैक्टर ने स्कूली विद्यार्थियों को पेट के कीड़ों की रोकथाम के लिए एलबैंडाजोल की गोलियां खिलााकर की।

इस मौके विद्यार्थियों को संबोधन करती डॉ. मल्होत्रा ने कहा कि अच्छी शिक्षा की प्राप्ति के लिए अच्छी सेहत का होना बहुत जरूरी है, जिससे बच्चे पढ़-लिखकर बढ़िया व जिम्मेदार नागरिक बन सकें। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग के इस प्रयास के साथ लाखों बच्चों को पेट के कीड़ों से राहत मिलेगी क्योंकि अधिकतर बच्चों में पेट के कीड़ों कारण रोजाना की खुराक के घटने कारण शारीरिक कमजोरी, रक्त की कमी के साथ-साथ बच्चों में चिड़चिड़ापन देखने में आता है परंतु अब इस दवा की खुराक के साथ जहां बच्चों को बीमारियों के साथ रक्त की कमी से छुटकारा मिलेगा वहीं बच्चे अपने खेल कूद व पढ़ाई को पूरा मन लगा कर करेंगे।

1 से 19 साल तक के बच्चों को दी एलबैंडाजोल की खुराक

सहायक सिविल सर्जन डॉ. शैली जेतली ने संबोधित करते करते कहा कि आज राज्य भर के सरकारी, मान्यता प्राप्त, प्राईवेट स्कूलों व आंगणवाड़ी सैटरों में दर्ज, किसी कारण पढ़ाई छोड़ चुके 1 से 19 साल तक के बच्चों को पेट के कीड़ों की रोकथाम के लिए एलबैंडाजोल की खुराक दी जा रही है। उन्होेंने कहा कि आज के दिन पटियाला जिले के करीब पांच लाख बच्चों को एलबैंडाजोल गोलियों खिलाई जाएगी। इस के अलावा आंगणवाड़ी में दर्ज, स्कूल छोड़ चुके बच्चों को भी यह गोलियों की खुराक दी जाएगी।

Good health Important Good Education, Dr. Malhotra
Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top