हरियाणा

माध्यमिक शिक्षा विभाग का सामान्य पत्राचार होगा आॅनलाईन

General correspondence of secondary education department will be online

-लंबित मामलों का निपटारा करना प्राथमिकता

-शिक्षक और शिक्षार्थियों की मदद करना हमारा लक्ष्य

गुरुग्राम सच कहूँ/संजय मेहरा । हरियाणा के माध्यमिक शिक्षा विभाग में आमूल-चूल परिवर्तन होने जा रहा है। ऐसे संकेत शिक्षा विभाग के नवनियुक्त महानिदेशक डॉ. राकेश गुप्ता ने गुरुग्राम में विभिन्न जिलों के वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों तथा शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ आयोजित बैठक में दिए गए। उन्होंने उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारियों से कहा कि अगले एक-दो महीने में वे माध्यमिक शिक्षा विभाग को पूरी तरह से स्ट्रीम लाईन करने जा रहे हैं ताकि शिक्षक अपने विभाग से संबंधित व्यक्तिगत कार्यों की बजाय ज्यादा समय विद्यार्थियों को गुणात्मक शिक्षा देने में ही लगाएं। उन्होंने कहा कि वे विभाग में सभी प्रकार के लंबित मामलों का निपटारा जल्द से जल्द करवाने की कोशिश करेंगे।

डॉ. गुप्ता ने कहा कि विभाग में ज्यादात्तर काम आॅनलाईन होंगे और पत्राचार कम से कम किया जाएगा। उन्होंने कहा कि ज्यादात्तर पत्र व्यवहार आॅनलाईन रहेगा। इसके लिए शिक्षा विभाग के अधिकारियों, अध्यापकों, कर्मचारियों आदि सभी के कंप्यूटर लर्निंग लैवल के आधार पर मैपिंग की जाएगी। डॉ. गुप्ता ने बैठक में उपस्थित अतिरिक्त उपायुक्तों, जिला शिक्षा अधिकारियों, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारियों, मुख्यमंत्री के सुशासन सहयोगियों से भी सुधार के उपायों के बारे में सुझाव लिए। बैठक में गुरूग्राम के उपायुक्त विनय प्रताप सिंह, रेवाड़ी के उपायुक्त अशोक कुमार शर्मा, महेंद्रगढ़ की उपायुक्त गरिमा मित्तल के अलावा अन्य मौजूद थे।

पोर्टल पर अपलोड कर सकते हैं समस्या

डॉ. राकेश गुप्ता ने बताया कि सुगम संपर्क पोर्टल पुन: एक्टिवेट कर दिया गया है, जिस पर शिक्षक अपनी समस्याएं  अपलोड कर सकते हैं। यदि पोर्टल पर समस्या का समाधान ना हो तो वाट्सअप नंबर पर उन्हें भेज दें। दो सप्ताह के बाद यह नया वट्स-अप नंबर एक्टिवेट होगा जिसे वे स्वयं अपने पास रखेंगे। परंतु साथ ही डॉ. गुप्ता ने यह भी कहा कि पोटज्ल या वट्स अप पर ट्रांसफर संबंधी अनुरोध ना भेजे। उन्होंने कहा कि लंबित मामलों के बारे में जिला शिक्षा अधिकारियों से सर्टिफिकेट लिया जाएगा कि उनके यहां कोई पेडेंसी नहीं है।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top