अंतरराष्ट्रीय ख़बरें

अमेरिका, चीन कारोबारी जंग पर विराम लगाने पर हुए सहमत

Foreign Minister Wang Yi

ब्यूनस आयर्स (एजेंसी)। अमेरिका और चीन एक जनवरी से अतिरिक्त दरें न बढ़ाने और कारोबारी जंग पर विराम लगाने पर हुए सहमत हो गये हैं। चीन के विदेश मंत्री वांग यी (Foreign Minister Wang Yi )ने यहां पत्रकारों को कहा कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने जी-20 शिखर सम्मेलन से इतर अर्जेंटीना की राजधानी ब्यूनस आयर्स में शनिवार को बैठक की। इस दौरान दोनों देश कारोबारी जंग को खत्म करने के लिए सहमत हो गये।

दोनों नेताओं ने वार्ता के दौरान नयी दरों को रोकने और व्यापार वार्ता जारी रखने पर राजी हो गये। उन्होंने कहा, ‘अमेरिका और चीन के लिए यह बैठक शानदार और सार्थक रही जिसने दोनों देशों के लिए असीम संभावनाओं के द्वार खोल दिये। आधिकारिक बयान में कहा गया, ‘ट्रंप एक जनवरी से 200 अरब डालर के चीन के उत्पादों पर 25 प्रतिशत आयात शुल्क लगाने की बजाय 10 प्रतिशत रखने पर सहमत हो गये हैं।

दोनों देशों ने इस नये बदलाव को आगामी 90 दिनों में पूरा करने पर सहमति व्यक्त की है। अगर इस अवधि के दौरान दोनों देश किसी सहमति पर नहीं पहुंचते हैं तो आयात शुल्क 10 प्रतिशत से बढ़ाकर 25 प्रतिशत कर दी जाएंगी। अमेरिका ने कहा, ‘दोनों देशों के बीच कारोबारी असंतुलन को कम करने के लिए चीन अमेरिका से कृषि, ऊर्जा, उद्योग और अन्य उत्पाद की खरीद करेगा। चीन अमेरिकी किसानों से कृषि उत्पादों की खरीद तुरंत शुरू करने पर सहमत हो गया है।

दोनों देशों ने इस वर्ष जैसा को तैसा की नीति अपने हुए कारोबारी जंग की शुरूवात की थी। इस नीति के तहत अमेरिका ने चीन के 250 अरब डालर की वस्तुओं पर आयात शुल्क बढ़ाने की घोषणा की थी, जबकि चीन ने अमेरिका की 110 अरब डालर की वस्तुओं पर आयात शुल्क बढ़ा दिया था।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top