Friends Optical and Eye Care
राजस्थान

तीन जिलों में बनी बाढ़ की स्थिति

Death, Flood, Loss, Heavy Rain, Weather Department, Rajasthan

पानी से उदयपुर-पाली में एक-एक व्यक्ति की मौत

  • रेल एवं सड़क यातायात भी हुआ प्रभावित
  • माउंट आबू में तेज बारिश के कारण दो मंजिला जर्जर मकान गिरा

जयपुर । राजस्थान में बने पश्चिमी विक्षोभ के कारण गत तीन दिनों से हो रही वर्षा से प्रदेश के तीन जिलों में बाढ़ के हालात बन गये है। प्रदेश में हो रही बारिश के कारण उदयपुर पाली में एक-एक व्यक्तियों के मरने की तथा कुछ जगह कच्चे मकानों के गिरने और वाहनों के बहने की भी जानकारी मिली है।

मानसून का सर्वाधिक असर राजस्थान के पाली, जालौर,जोधपुर और सिरोही जिले में पड़ा है जहां अधिकांश नदी नालों और बांधों के भरने से जलमग्न की स्थिति बन गयी है। बारिश के कारण रेल एवं सड़क यातायात भी प्रभावित हुआ है। वहीं माउंट आबू में रात तेज बारिश से एक दो मंजिला जर्जर मकान ढहढहा कर गिर गया हालांकि इससे कोई जनहानि का समाचार नहीं है। बाढ़ का सर्वाधिक प्रभाव पाली जिले में देखने को मिला जहां कई गांव जलमग्न हो गये है। इसके कारण पाली शहर के ओर आसपास के क्षेत्रों में पानी भर गया है। जिले में लगातार हो रही बरसात के कारण बाढ़ के हालात हो गए है।

ढोला गांव में पहुंचा पानी

ढोला गांव के पास दो तालाब फूटने से गांव में पानी भर गया है। गांव में जाने का कोई मार्ग नहीं है। जिला प्रशासन ने स्थिति को देखते हुये बचाव व राहत कार्य शुरू कर दिये है और वहां फंसे लोगों को गांव से बाहर निकाला जा रहा है। ढोला में तालाब फूटने के बाद पानी भरने की सूचना पर जिला कलक्टर सुधीर कुमार शर्मा व पुलिस अधीक्षक दीपक भार्गव बचाव दल के साथ गांव पहुंचे और हालात का जायजा लिया। गांव में भरे पानी को फोरलेन तोड़कर निकालने की कवायद की जा रही है। बाढ़ के कारण ढोला गांव में ही अनसी देवी पत्नी चुनाराम मीणा का मकान गिर गया। इसके मलबे में दबने से अनसी देवी की मौत हो गई। गांव में अभी कम से कम पांच से छह फीट पानी भरा हुआ है।

कई बांध ओवरफ्लो

बरसात के कारण जिले के कई बांध ओवरफ्लो हो गए है। जिले का सबसे बड़ा जवाई बांध सुबह दस बजे तक 52 फीट भर गया है। इस बांध की क्षमता 62 फीट की है। बांड़ी नेहड़ा बांध भी झलक गया है। सुकड़ी नदी में तेज प्रवाह आने के कारण जालोर-रोहट मार्ग अवरुद्ध हो गया है। राजस्थान के जालोर और सिरोही जिले में भी लगातार बारिश होने से वहां बाढ़ के हालात बन गये है। इन जिलों में लागातार हो रही बारिश के मद्देनजर जिला प्रशासन ने आज स्कूलों में अवकाश घोषित कर दिया है। उदयपुर जिले के खैरवाडा तहसील के छाणी गांव में पुलिया के तेज बहाव में सोमवार सवेरे एक वैन के बहने से उसमें सवार दो महिलाओं के बहने की सूचना है। हालांकि इस वैन में सवार दो अन्य व्यक्ति किसी तरह से बाहर निकलने में सफल रहे।

क्या बोला मौसम विभाग

राज्य बाढ़ नियंत्रण कक्ष के अनुसार प्रदेश में हो रही बारिश के कारण पाली जिले के जवाई बांध ओवर फ्लो हो गया है जिसके गेट खोले जा रहे है और इसके अलावा कई नदी नाले उफान पर है। वहीं सिचायी विभाग के अनुसार भारी बारिश के कारण प्रदेश के छोटे-बड़े लगभग तीन सौ से अधिक नदी नालों में पानी आया है और इनमें से कई ओवरफ्लों हो चुके है। मौसम विभाग ने प्रदेश के कई हिस्सों में आगामी 24 घंटो में तेज गर्जन के साथ भारी बारिश की चेतावनी दी है।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top