अमेरिका में कोरोना से पांच लाख लोगों की मौत

0
138
Coronavirus

वाशिंगटन (एजेंसी)। विश्व के सबसे शक्तिशाली देश अमेरिका में वैश्विक महामारी कोरोना वायरस का प्रकोप लगातार जारी और इस महामारी की शुरूआत से लेकर अब तक देश में करीब 5 लाख लोगों की मौत हो गई है, जो विश्व में कोरोना से हुई कुल मौतों का लगभग 20 प्रतिशत है। अमेरिका में कोरोना से लगातार उथल-पुथल जारी है तथा यहां संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर दो करोड़ 81 लाख 14 हजार से अधिक हो गई है जबकि 498,384 लोगों की जान चली गई है। इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन गरीब देशों को कोरोना वायरस (कोविड-19) वैक्सीन की आपूर्ति के लिए चार अरब डॉलर की मदद करनी की घोषणा करेंगे।

अमेरिका की जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के विज्ञान एवं इंजीनियरिंग केंद्र (सीएसएसई) की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक दुनिया के 192 देशों एवं क्षेत्रों में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 11.12 करोड़ हो गयी है और 24 लाख 41 हजार 582 मरीज अपनी जान गंवा चुके हैं। अमेरिका के बाद सबसे ज्यादा लोग भारत में संक्रमित हुए है जबकि तीसरे स्थान पर ब्राजील है।

ब्रिटेन : कोरोना से 1.20 लाख लोग जिदंगी की जंग हारे

ब्रिटेन में पिछले 24 घंटों के दौरान वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के 10,406 नए मामलों की पुष्टि के बाद देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 41 लाख के पार हो गई है तथा इस महामारी के प्रकोप से देश में 1.20 लाख लोगों से अधिक की मौत हो गई है। देश में इस दौरान कोरोना से 445 मरीजों की मौत भी हो गई, जिसके बाद कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा लगातार बढ़ते हुए 120,810 पर पहुंच गया है। ताजा आंकड़ों के अनुसार देश में अब तक एक करोड़ 72 लाख लोगों को कोरोना का पहल टीका लगाया जा चुका है।

स्वास्थ्य मंत्री नदीम ने टीकाकरण को लेकर हाल ही में कहा है कि जब तक पचास वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों को अप्रैल के अंत तक कोरोना का टीका नहीं लग जाता, सरकार आराम नहीं करेगी। वहीं एक रिपोर्ट के अनुसार देश के कई हिस्सों में कोरोना के नए मामलों की संख्या जनवरी के बाद अब कम हुई है, लेकिन संक्रमितों की संख्या अभी भी अधिक बनी हुई है। ब्रिटेन वर्तमान में कोरोना महामारी के प्रकोप के कारण तीसरे राष्ट्रीय लॉकडाउन का सामना कर रहा है। इसी तरह के प्रतिबंध उपाय स्कॉटलैंड, वेल्स और उत्तरी आयरलैंड में भी लागू किए गए हैं। देश के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन कोरोना को काबू में करने के लिए नई योजनाओं को भी देश के सामने लाएंगे।

आस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री को लगा कोरोना का टीका

आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने वैश्विक महामारी कोरोना वायरस की वैक्सीन का टीका लगा। आस्ट्रेलिया में कोविड-19 टीकाकरण अभियान की शुरूआत हुई और पहले दिन वैक्सीन का डोज लेने वालों में प्रधानमंत्री भी शामिल रहे। सबसे पहले 84 वर्षीय जेन मेलीसियक को फाइजर वैक्सीन डोज दिया गया। मॉरिसन ने ट्वीट कर कहा कि जेन से मिलिए।

आस्ट्रेलिया में कोविड-19 वैक्सीन का डोज लेने वाले पहले व्यक्ति। महामारी से निपटने की दिशा में आज का दिन बहुत महत्वपूर्ण है। उन्होंने आगे कहा कि आॅस्ट्रेलिया में सभी के लिए टीके मुफ्त और स्वैच्छिक हैं। हमारे अपने चिकित्सा विशेषज्ञों ने इन टीकों को सुरक्षित और प्रभावी पाया है। उल्लेखनीय है कि आस्ट्रेलिया ने फाइजर/बायोएनटेक और एस्ट्राजेनेका/आॅक्सफोर्ड की कोविड-19 वैक्सीन के इस्तेमाल की मंजूरी दी है।

 

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।