विधायक बनने के बाद पहला काम, लिया लाखों का लोन, खरीदी नई कार

0
MLA-Loan

4 फीसदी की दर से मिलता है 20 लाख तक का लोन (MLA Loan)

अश्वनी चावला/ सच कहूँ 

चंडीगढ़। हरियाणा विधानसभा में पहुंचे 7 विधायकों ने नई कार खरीदी है। इनमें से चार के पास कोई चौपहिया वाहन नहीं था। अब विधानसभा से सिर्फ 4 फीसदी ब्याज दर पर 20 लाख तक का लोन लेकर इन्होंने ये गाड़ियां खरीदी हैं।
नई कार खरीदने वाले विधायकों की सूची में शामिल 7 विधायकों में से तीन ऐसे विधायक हैं, जिनके पास पहले से ही कार या फिर लग्जरी गाड़ियां थी। इसके बावजूद इन्होंने नई गाड़ी खरीदी है। इन 7 विधायकों में से एक विधायक तो अभी तक मोटरसाइकल ही चलाते थे। परंतु अब हरियाणा विधानसभा पहुंचने के पश्चात उन्हें रूटीन में चंडीगढ़ आना जाना पड़ेगा, जिसके चलते उन्होंने तुरंत नई कार खरीदनी पड़ी।

विधायकों को नहीं मिलती कार, लोन की है सुविधा

दूसरे राज्यों की तरह हरियाणा में भी विधायक को सरकारी गाड़ी नहीं दी जाती है। परंतु विधायकों को गाड़ी के लिए 20 लाख रुपए तक का लोन लेने की सुविधा जरूर सरकार दे रही है और इस लोन की रिकवरी उस विधायक की तनख्वाह में से की जाती है।

मात्र 4 फीसदी होता है ब्याज

हरियाणा विधानसभा से मिलने वाले 20 लाख कार लोन पर विधायकों को मात्र 4 फीसदी प्रति साल की दर से ब्याज देना होता है यह लोन इन्हें हर महीने मिलने वाली तनख्वाह में से चुकाना होगा। हालांकि इस लोन को चुकाने की कोई समय सीमा तय नहीं की गई है। परंतु विधायक अपनी गुंजाइश के अनुसार खुद यह बता सकता है कि उसकी तनख्वाह में से लोन की रिकवरी के लिए कितनी कटौती की जाए।

18 रुपये प्रति किलोमीटर देती है विधान सभा

विधायकों को हरियाणा विधानसभा की तरफ से अपनी निजी गाड़ी पर सफर करने के लिए 18 रुपये प्रति किलोमीटर के हिसाब से खर्च दिया जाता है। विधायक को अपने विधानसभा क्षेत्र से विधानसभा कमेटी की किसी मीटिंग या फिर चंडीगढ़ विधानसभा में पहुंचने के लिए 18 रुपये प्रति किलोमीटर खर्चा मिलता है।

लोन पर नई गाड़िया लेने वालों में ये विधायक शामिल

विधायक का नाम   लोन पहले                    चार पहिया साधन
अफताब अहमद     20 लाख                      कोई नहीं
राम कर्ण            20 लाख                      कोई नहीं
सत्य परकाश       19 लाख 32 हजार           कोई नहीं
परवीन डागर        20 लाख                    बजाज मोटरसाइकल
सीता राम          20 लाख                     विटारा व्रेजा व स्कार्पियो
लीला राम          20 लाख                      डीजल कार
रंधीर सिंह गोलन  20 लाख                   महिंद्रा एक्सयूवी, रेनाल्ट प्लस

 

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।